×

प्रमुख सीटों पर बंटवारे को लेकर एकनाथ शिंदे और अजित पवार के गुट में मतभेद 

 

नाशिक न्यूज़ डेस्क ।। महाराष्ट्र में महायुति गठबंधन सहयोगियों के बीच नवीनतम टकराव के बिंदु पर, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और राकांपा का अजीत पवार गुट नासिक और धाराशिव निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ने के लिए आक्रामक रूप से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, जबकि भाजपा की नजर सतारा सीट पर है। सूत्रों ने कहा, आगामी लोकसभा चुनाव। सीट बंटवारे पर महायुति सहयोगियों (भाजपा, शिव सेना-शिंदे गुट और राकांपा-अजित पवार गुट) के बीच नवीनतम टकराव के कारण, राकांपा के राज्य प्रमुख सुनील तटकरे को आखिरी मिनट में अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस रद्द करनी पड़ी, जो कथित तौर पर सीटों की घोषणा के लिए आयोजित की गई थी। .

छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज, भाजपा के उदयन राजे भोसले के लिए सतारा सीट खाली करने की कोशिश में, अजीत पवार गुट बदले में नासिक सीट की मांग कर रहा है। शिंदे खेमे से महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री तानाजी सावंत इस सीट पर दावा कर रहे हैं, जिससे अजीत पवार गुट को सीट-बंटवारे के समझौते की घोषणा करने से प्रभावी रूप से रोका जा रहा है।

दूसरी ओर, पूर्व मंत्री सुरेश नवले ने आरोप लगाया कि भाजपा शिवसेना पर दबाव की रणनीति अपना रही है, जिसे वे बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने कहा, "पार्टी में फूट के बाद मुख्यमंत्री शिंदे के साथ शामिल होने पर सांसदों ने अपना करियर दांव पर लगा दिया। हमारे कैडर की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया होगी।"

भाजपा मुंबई प्रमुख आशीष शेलार ने कहा कि वे ऐसे उम्मीदवारों की पहचान करने के प्रयास में बातचीत कर रहे हैं, जो अधिकतम वोट हासिल कर सकें। उन्होंने दावा किया, "इसलिए, आम सहमति तक पहुंचने में समय लगेगा। हमारे बीच कोई मनमुटाव नहीं है।"

इस बीच, शरद पवार खेमे के विधायक जितेंद्र अवहाद ने दावा किया कि भाजपा राज्य में अपने दोनों सहयोगियों का 'इस्तेमाल' करने के बाद उनसे किनारा कर लेगी। शिंदे और दोनों उपमुख्यमंत्रियों देवेन्द्र फड़णवीस और अजीत पवार के कई विचार-विमर्श के बावजूद, महाराष्ट्र में सीट-बंटवारे समझौते को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

अब, महायुति विपक्षी गठबंधन, महा विकास अघाड़ी (कांग्रेस, शिवसेना-उद्धव ठाकरे खेमा और राकांपा-शरद पवार खेमा) द्वारा कई सीटों पर अपने मतभेदों को सुलझाने से पहले सीट-बंटवारे के फॉर्मूले पर मुहर लगाने में कामयाब होती है या नहीं, यह एक प्रश्न है। सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए चुनौती.

महाराष्ट्र न्यूज़ डेस्क ।।