×

Nashik  मालेगांव वासियों का 1100 दलघाफू रिजर्वेशन बाकी
 

 

महाराष्ट्र न्यूज़ डेस्क, जिले में कई जगहों पर पानी की किल्लत शुरू हो गई है और टैंकरों से पानी की आपूर्ति की जा रही है. हालांकि, एनएमसी ने अगस्त 2022 तक मालेगांव के निवासियों को प्रचुर मात्रा में पानी की आपूर्ति करने की योजना बनाई है। म्युनिसिपल मिल और चाणकपुर में अभी भी 1100 गैलन पानी बचा है। शहर के 50 जलाशयों, 575 अंचलों और 800 किलोमीटर जलमार्गों से जलापूर्ति अगले तीन महीने तक 7 लाख आबादी को संकट से मुक्त करेगी.

मालेगांव शहर को एक दिन में पानी की आपूर्ति की जाती है। इसके लिए चंकापुर बांध में 1400 गैलन और गिरना बांध में 900 गैलन पानी आरक्षित किया गया है. चाणकपुर बांध से चार चक्रों के माध्यम से पानी लेने का ठेका दिया जाता है जबकि गिरना बांध से बिजली पंप से पानी पंप किया जाता है. नगर पालिका ने चांकापुर से दो साइकिलें ली हैं, जिनमें से 70 गैलन पानी तलवड़े भंडारण टैंक में बचा है। गिरना बांध से 425 गैलन पानी पंप किया जा चुका है। अब नगर पालिका के करीब 500 दलघाफू का पानी का आरक्षण बचा है। चाणकपुर में दो चक्रों में 700 चक्रों का जल आरक्षित संतुलन है।

हालांकि, आरक्षण समझौते के तहत नगर पालिका को केवल दो तलवाड़े भंडारण तालाब दिए जाएंगे, यानी इन दो चक्रों में झील की भंडारण क्षमता 170 गैलन होगी। एटीटी हाई स्कूल के पास वाटर ट्रीटमेंट प्लांट और साइन वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से शहर में पानी की आपूर्ति की जाती है। हालांकि पिछले कई सालों से पानी की आपूर्ति एक दिन से चल रही है, लेकिन कहीं कोई कमी नहीं है।

नासिक न्यूज़ डेस्क!!!