×

Nalnda हरनौत को डूबने से बचाने की बनी अस्थायी रणनीति
 

 


बिहार न्यूज़ डेस्क स्थानीय बाजार में जलजमाव की समस्या के स्थायी समाधान के लिए सीएम नीतीश कुमार के आदेश पर 36 करोड़ की डीपीआर तैयार कर तत्काल राहत देने पर गहन विचार-विमर्श किया गया. डीएम शशांक शुभंकर ने स्थानीय लोगों और अधिकारियों से सलाह मशविरा कर तीन अहम फैसले लिए. उन्होंने कहा कि समस्या के समाधान के लिए तत्काल अल्पकालिक व्यवस्था की जाएगी। सभी मौजूदा नालों को ठीक से उड़ाया जाएगा और साफ किया जाएगा। जहां आवश्यक हो वहां तत्काल कच्ची नालियों का निर्माण कराया जाए। जिन इलाकों में जलजमाव है, लेकिन जल निकासी की व्यवस्था नहीं है, वहां पंपिंग सेट के माध्यम से निकटतम नालियों के माध्यम से पानी निकाला जाएगा।

नगर पंचायत के कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि नगर पंचायत क्षेत्र में जल निकासी के लिए पम्पिंग सेट लगाने के लिए छह स्थानों को चिन्हित किया गया है. जिलाधिकारी ने स्थानीय आवश्यकता के अनुसार अन्य स्थानों पर भी पम्पिंग सेट के माध्यम से जल निकासी की व्यवस्था करने को कहा. नगर पंचायत क्षेत्र के सभी नालों की सफाई कार्यपालन अधिकारी द्वारा ठीक से की जायेगी. नालों की सफाई कराई जाएगी। इसके लिए नगर निगम में उपलब्ध संसाधनों की भी मदद ली जाएगी। सीवरेज से निकाली गई गाद को किनारे पर नहीं फेंका जाएगा, बल्कि उपयुक्त स्थल पर डंप किया जाएगा।

निर्माणाधीन एनएच 20 पर तत्काल बिजली कार्यालय, विश्वकर्मा मंदिर व पुराने रघुवंशी पेट्रोल पंप के पास तीन स्थानों पर पुलिया का निर्माण कराया जाएगा. एनएच 20 की कार्य एजेंसी की ओर से बताया गया कि पुलिया निर्माण के लिए कंक्रीट का बक्सा तैयार है. इसे जल्द ही तीनों जगहों से कनेक्ट और इंस्टॉल किया जाएगा। प्रखंड कार्यालय परिसर के अलावा आदर्श नगर, पंचशील नगर, पटेल नगर और बीच बाजार में पंप सेट लगाकर बरसात के मौसम में पानी निकाला जाएगा. बैठक में तमाम प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। इस अवसर पर रंजन कुमार, अखिलेश्वर सिंह, दुखित सिंह, संतोष कुमार व अन्य ने डीएम को बरसात के मौसम में हो रही समस्याओं से अवगत कराया.
नालंदा  न्यूज़ डेस्क