×

Nainital फिर एकबार सीएम बनते-बनते भी रह गए थे, कई मौके पर सत्ता से एक कदम की दूरी पर फिसले
 

 

 नैनीताल न्यूज डेस्क।।  नैनीताल-उधमसिंह नगर लोकसभा सीट से लगातार दूसरी बार रिकॉर्ड मतों से चुनाव जीतने वाले अजय भट्ट का रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री के रूप में पूर्व कार्यकाल बेहद सफल रहा था। इस दौरान उन्होंने क्षेत्र में बड़े विकास कार्य किये। उन्हें सर्वश्रेष्ठ सांसद भी चुना गया और उन्होंने अपने विनम्र व्यवहार, जनता से जुड़ाव और कई समस्याओं के समाधान से अपनी एक अनूठी छवि बनाई।

उनकी जीत के बाद इलाके के लोगों को उम्मीद थी कि इस बार उन्हें पहले से बड़ा पद मिल सकता है. उम्मीद इससे भी ज्यादा थी क्योंकि बीजेपी ने लगातार तीसरी बार उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटें जीतीं और आज तक की परंपरा के उलट जनता ने लगातार दूसरी बार बीजेपी को वोट दिया. लोगों को उम्मीद थी कि इस बार राज्य से किसी को कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा और उनके अनुभव और लोकप्रियता को देखते हुए अजय भट्ट बिल्कुल फिट बैठेंगे।

ऐसे में जब उन्हें मंत्री पद नहीं मिला तो आम चर्चा है कि चुनाव के दौरान विपक्षी दलों ने यह धारणा बनाई कि अगर बीजेपी सत्ता में आई तो एससी और ओबीसी आरक्षण खत्म किया जा सकता है. शायद इस धारणा का मुकाबला करने के लिए, भाजपा ने राज्य से एक उच्च जाति के चेहरे को मैदान में उतारने में संकोच किया होगा। खैर, वह भाग्यशाली होंगे कि यह दूसरी बार है जब सारे समीकरण उनके पक्ष में होने के बावजूद वह सत्ता से एक कदम दूर रह गए हैं। 2017 में राज्य में हुए चुनाव से पहले ही पार्टी उन्हें मुख्यमंत्री बनाने पर सहमत हो गई थी, लेकिन तब पार्टी को चुनाव में जबरदस्त सफलता मिली थी लेकिन वह चुनाव हार गए और मुख्यमंत्री बनने से चूक गए।

आपको पार्टी में कोई अहम जिम्मेदारी मिल सकती है
अजय भट्ट बीजेपी अध्यक्ष और राज्य में नेता प्रतिपक्ष समेत कई जिम्मेदारियां संभाल चुके हैं. वह कई बार विधायक, दो बार सांसद और मंत्री रहे हैं। वह पार्टी और जनता में बेहद लोकप्रिय और सक्रिय हैं और हर कार्यकर्ता से व्यक्तिगत संपर्क और संबंध उनकी खासियत है। भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में इस महीने फेरबदल होने वाला है और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा को केंद्र में मंत्री बनाया जाएगा। ऐसे में इस बात की प्रबल संभावना है कि उन्हें पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में अध्यक्ष पद या कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी जाएगी.

उन्होंने अपने ढाई साल के कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण कार्य किये
7 जुलाई, 2021 को उन्हें पर्यटन और रक्षा राज्य मंत्री का प्रभार दिया गया, जिसे उन्होंने बखूबी निभाया। हालाँकि मंत्री के रूप में उनके पास केवल ढाई साल ही थे, लेकिन इस अवधि के दौरान और उससे पहले एक सांसद के रूप में, उन्होंने विश्व भारती के अलावा 700 करोड़ रुपये से जमरानी बांध, काठगोदाम नैनीताल रोपवे, हलद्वानी नैनीताल रोड को डबल लेन करने की अनुमति दिलवाई। -रामगढ़ में सेंट्रल यूनिवर्सिटी कैंपस, भवाली,नैनीताल में पार्किंग,सुशीला तिवारी अस्पताल में कैथ लैब,काठगोदाम अमृतसर ट्रेन,हल्द्वानी में केरल की तर्ज पर आयुर्वेदिक अस्पताल,200 करोड़ से बलियानाले का इलाज,निर्माण। खैर का पुल, कुमाऊं में एम्स का सेटेलाइट सेंटर, हर घर नल का जल समेत दर्जनों योजनाएं स्वीकृत और लांच की गईं।

उत्तराखंड न्यूज डेस्क।।