×

Nainital जल निगम प्रस्ताव में संशोधन कर इसे रुड़की भेजने की तैयारी, पेयजल योजना में 177 गांव होंगे लाभान्वित

 

नैनीताल न्यूज डेस्क।।  जमरानी बांध परियोजना से 177 गांवों को पानी मिलेगा। जल निगम प्रस्ताव में संशोधन कर उसे रूड़की भेजने की तैयारी कर रहा है। संशोधित प्रस्ताव से शहर को 11 करोड़ पचास लाख लीटर पानी उपलब्ध होगा.

जमरानी योजना के पुराने प्रस्ताव में नगर निगम क्षेत्र में जल वितरण का प्रावधान था। अब जल निगम ने पुरानी योजना को संशोधित कर नया प्रस्ताव तैयार किया है। संशोधित प्रस्ताव में गंभीर पेयजल संकट से जूझ रहे हलवद के 177 गांव भी शामिल हैं। यह संशोधित प्रस्ताव तकनीकी आश्वासन समिति (टीएसी) की मंजूरी के लिए आईआईटी रूड़की को भेजा जा रहा है। टेक्निकल एश्योरेंस कमेटी (टीएसी) जल निगम के प्रस्ताव का तकनीकी मूल्यांकन करेगी। टीएसी में आईआईटी रूड़की के विशेषज्ञ शामिल हैं। इन विशेषज्ञों द्वारा दिए गए सुझाव के अनुसार पेयजल योजना के डिजाइन आदि में संशोधन किया जाएगा।

जमरानी बांध पेयजल योजना से 177 गांवों को जोड़ने का संशोधित प्रस्ताव बनाया जा रहा है। इसे टीएसी मंजूरी के लिए आईआईटी रूड़की को भेजा जाएगा। मंजूरी मिलते ही कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

एके कटारिया, अधिशाषी अभियंता, पेयजल निगम हल्वादनी

दो सिंचाई ट्यूबवेलों की मोटरें खराब हैं, मरम्मत का कार्य चल रहा है

हलद्वानी। सिंचाई विभाग के देवला मल्ला और फत्तेहपुर के ट्यूबवेल पिछले चार दिनों से खराब हैं। विभाग इसकी मरम्मत कराने में जुटा है. जिसके कारण ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि एवं पेयजल की समस्या उत्पन्न हो गयी है. देवल मल्ला में मोटर ठीक करने में चार दिन और फतेहपुर में ट्यूबवेल ठीक करने में सात दिन लगेंगे। इधर ट्यूबवेल विभाग के ईई अंचित रमन ने बताया कि टीम ट्यूबवेलों की मरम्मत में लगी हुई है.

उत्तराखंड न्यूज डेस्क।।