×

Nenital नेशनल गेम्स में एडवेंचर स्पोर्ट्स को शामिल करने की कवायद
 

 

उत्तराखंड न्यूज़ डेस्क, उत्तराखंड में होने वाले 38वें राष्ट्रीय खेल के माध्यम से अब एडवेंचर स्पोर्ट्स को भी बढ़ावा देने की योजना है। इसके लिए राष्ट्रीय खेलों में राफ्टिंग को शामिल करने की तैयारी है। उत्तराखंड ओलंपिक संघ ने इसके लिए योजना बनाई है और जल्द ही प्रदेश सरकार को इसका प्रस्ताव देने की तैयारी की जा रही है।

उत्तराखंड में 38वें राष्ट्रीय खेलों के लिए भारतीय ओलंपिक संघ ने 34 खेलों को कराए जाने पर सहमति दी है। यह सभी खेल ओलंपिक संघ से मान्यता प्राप्त हैं। वहीं राष्ट्रीय खेलों के माध्यम से अब प्रदेश के एडवेंचर स्पोर्ट्स को भी जोड़ने की कवायद हो रही है। दरअसल 38वें राष्ट्रीय खेल में 38 खेल आयोजित करने की बात प्रदेश स्तर पर कही गई है। इसलिए अब चार खेलों को इसमें शामिल किए जाने की योजना है। हालांकि इस पर अभी सहमति नहीं बन सकी है, लेकिन वाटर स्पोर्ट्स और एडवेंचर स्पोर्ट्स को इससे जोड़े जाने की योजना है।

दरअसल राष्ट्रीय खेल में कयाकिंग कैनोइंग, रोइंग, सेलिंग को वाटर स्पोर्ट्स के रूप में शामिल किया गया है जिनका आयोजन गूलरभोज डैम में प्रस्तावित है। वहीं प्रदेश में ऋषिकेश राफ्टिंग का सबसे बड़ा हब है। यहां हर साल हजारों लोग राफ्टिंग करने आते हैं। इसके साथ ही रामगंगा, सरयू, मोरी, यमुना नदी में भी कई जगह राफ्टिंग होती है। इसलिए राफ्टिंग को राष्ट्रीय खेल का हिस्सा बनाए जाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए उत्तराखंड ओलंपिक संघ एक योजना बनाकर खेल विभाग को जल्द देगा।
नैनीताल न्यूज़ डेस्क !!!