×

लोकसभा चुनाव 2024: आज होगी राजस्थान में पहले चरण की 12 लोकसभा सीटों पर वोटिंग 

 
नागौर न्यूज़ डेस्क !!! देश में शुक्रवार को लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का मतदान हैं. कुल 102 सीटों पर मतदाता वोट डालेंगे. राजस्थान में पहले चरण में 12 सीटों पर चुनाव है. इसमें श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर शहर, अलवर, भरतपुर, करौली धौलपुर, दौसा और नागौर लोकसभा सीटें शामिल हैं। चुनाव आयोग, प्रशासन और पुलिस ने चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली हैं. यूपी, एमपी और हरियाणा की सीमा पर रात से ही नाकाबंदी की जा रही है. वाहनों की सघन तलाशी के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है। चुनाव कराने के लिए पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों पर पहुंच चुकी हैं।

धौलपुर से सटे एमपी-यूपी बॉर्डर पर बढ़ाई गई चौकसी

शुक्रवार सुबह सात बजे से शुरू होने वाले मतदान से पहले जिले भर में पुलिस एक्टिव मोड में आ गयी है. अधिकांश पुलिसकर्मियों की चुनाव में ड्यूटी लगने के बाद सर्किल के सीओ अपनी पुलिस के साथ नाकेबंदी कराने में लगे हुए हैं। पुलिस टीम उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की सीमा पर सघन तलाशी के बाद वाहनों को धौलपुर की ओर जाने दे रही है. धौलपुर ग्रामीण सीओ आनंद राव के नेतृत्व में पुलिस टीम देर रात यूपी के कैथरी बॉर्डर पर पहुंची. जहां के साथ-साथ पुलिसकर्मियों ने हर वाहन की जांच करने के बाद ही धौलपुर में प्रवेश दिया। धौलपुर ग्रामीण सीओ ने बताया कि लोकसभा चुनाव को लेकर मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश की सीमा पर पुलिस टीम तैनात की गई है. जहां संदिग्धों की लगातार तलाशी ली जा रही है और उनकी पहचान करने के बाद ही आगे बढ़ने दिया जा रहा है.

बीकानेर में 1 हजार 627 मतदान केन्द्र बनाये गये

बीकानेर जिले में कुल 1 हजार 627 मूल मतदान केन्द्र है। जिसमें कुल 58 सहायक मतदान केंद्र हैं. कुल 2 हजार 40 मतदान दल बनाये गये थे। प्रशासन ने जिले में कुल 575 क्रिटिकल बूथ बनाए हैं। 123 सक्रिय माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त किये गये हैं. बीकानेर के पॉलिटेक्निक कॉलेज में आज मतदान दलों को चुनाव के संबंध में निर्देश दिए गए और चुनाव सामग्री के साथ रवाना किया गया. इस अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी नम्रता वृष्णि एवं जिला पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम उपस्थित थे. उन्होंने कहा कि मतदान दलों की रवानगी शुरू हो गई है और वे अपने गंतव्य पर पहुंचकर जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार हैं.

विधानसभावार मतदान दल रवाना नागौर

बीआर मिर्धा कॉलेज मैदान से लाडनूं, जायल, नागौर और खींवसर के लिए विधानसभावार मतदान दलों को रवाना किया गया. इसके लिए चार काउंटर बनाए गए हैं, जहां से लाडनूं, जायल, नागौर और खींवसर विधानसभा क्षेत्रों के लिए पोलिंग पार्टियां भी रवाना की गईं. वहीं, सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों और सुरक्षा जवानों के लिए अलग से पंडाल बनाया गया है. बसें रवाना की गईं। वहीं, पार्किंग के लिए सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएं और वाहनों की सुरक्षा के लिए मुख्य द्वार पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी भी रखी जा रही है.

झुंझुनूं में 1750 मतदान केंद्र बनाए गए

झुंझुनूं जिला मुख्यालय स्थित सेठ मोतीलाल कॉलेज से मतदान दलों को अंतिम प्रशिक्षण देकर रवाना किया गया. दो चरणों में सभी 1750 मतदान केंद्रों पर पार्टियां भेजी जा रही हैं. इस मौके पर जिलाधिकारी चिन्मयी गोपाल ने कहा कि जिले के 1750 मतदान केंद्रों पर 8464 मतदान कर्मियों को अंतिम प्रशिक्षण के बाद मतदान केंद्रों पर भेजा जा रहा है. प्रथम चरण में लोकसभा क्षेत्र के चार विधानसभा क्षेत्रों के मतदान दलों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है. प्रशिक्षण स्थल पर मतदान दलों को प्रायोगिक प्रशिक्षण भी दिया गया। दूसरी पारी में लोकसभा क्षेत्र के तीन विधानसभा क्षेत्रों के मतदान दलों को प्रशिक्षण देकर रवाना किया जाएगा। आज शाम तक सभी पोलिंग पार्टियां बूथों पर पहुंच जाएंगी.