×

Muzaffarpur एएनसी जांच शिविर में 78 महिलाओं का प्रसव पूर्व जांच

 

बिहार न्यूज़ डेस्क प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत सदर अस्पताल में गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच के लिए एएनसी जांच शिविर का आयोजन किया गया. अस्पताल प्रबंधक मो. तौसिफ हसनैन ने बताया कि प्रत्येक माह की 21 तारीख को एएनसी जांच शिविर आयोजित होता है परंतु  होने के कारण  22 तारीख को शिविर लगाया गया. महिला रोग विशेषज्ञ डाक्टर स्वाति के द्वारा एएनसी जांच शिविर में 78 गर्भवती महिलाओं का प्रसव पूर्ण जांच किया गया. हालांकि एएनसी जांच के दौरान कोई महिला हाई रिस्क प्रेगनेन्सी से ग्रसित नहीं मिली. शिविर में जांच कराने पहुंची सभी महिलाओं का स्वास्थ्य जांच कर आवश्यक दवा देते हुए गर्भ के दौरान बरती जाने वाली सावधानी तथा विटामिन युक्त आहार के संबंध में जानकारी दी गई. शिविर में जांच कराने पहुंचने वाली महिलाओं को परिवार नियोजन परामर्शी योगेश कुमार द्वारा परिवार नियोजन के लिए उत्प्रेरित करते हुए इसके लिए उपलब्ध सभी साधन की जानकारी दी गई.

एएनएम स्कूल की ट्रेनी छात्राओं ने शिविर में पहुंची गर्भवती महिलाओं का हाईट, वजन, ब्लड प्रेशर, शुगर, हीमोग्लोबीन सहित अन्य तरह की जांच में सहयोग किया.

 

नगर अध्यक्ष बनने पर अंजनी को बधाई

प्रमंडलीय वैश्य महापंचायत मुंगेर के महासचिव दीपक कुमार पोद्दार ने हवेली खड़गपुर नगर परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष महेश साह, चैम्बर ऑफ कॉमर्स की हवेली खड़गपुर शाखा के पूर्व सचिव अशोक साह, डा. अशोक कुमार केशरी व चौरसिया समाज बिहार के प्रदेश के संगठन सचिव अमरेन्द्र कुमार के परामर्श पर बुलियन मार्चेंटस हवेली खड़गपुर के अध्यक्ष अंजनी कुमार ठाकुर को प्रमंडलीय वैश्य महापंचायत मुंगेर की हवेली खड़गपुर शाखा का नगर अध्यक्ष मनोनीत किया है.

 

मुजफ्फरपुर न्यूज़ डेस्क