×

Motihari विज्ञान के दुरुपयोग से हो रहीं पर्यावरणीय समस्याएं

 
 

बिहार न्यूज़ डेस्क विज्ञान के सारे आविष्कार मानव सहित सभी जीवों के कल्याण के लिए ही होते हैं. मानव के लोभ के कारण उसका दुरुपयोग कर पर्यावरणीय समस्या उत्पन्न की जा रही है. इससे पृथ्वी पर जीवन संकटग्रस्त हो गया है. वैज्ञानिक आविष्कारों के विवेकपूर्ण उपयोग से पर्यावरण संकट को कम किया जा सकता है. दरभंगा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में पर्यावरण संरक्षण के लिए तकनीकी आविष्कार विषय पर आयोजित कार्यशाला में लनामिवि के विज्ञान संकायाध्यक्ष सह डब्ल्यूआईटी के निदेशक प्रो. प्रेम मोहन मिश्रा ने ये बातें कही.
पर्यावरण संरक्षण के लिए तकनीकी समाधान विषय पर व्याख्यान देते हुए प्रो. मिश्रा ने कहा कि वैज्ञानिकों ने भी अपने स्तर से पर्यावरण संरक्षण के लिए नये-नये आविष्कार शुरू कर दिये हैं. कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए कोयला, पेट्रोल, डीजल, केरोसिन तेल के बदले वैकल्पिक उर्जा स्रोतों जैसे सौर उर्जा, हाइड्रोजन उर्जा, पवन उर्जा आदि की खोज की गई. कचरे से खाद बनायी जा रही है. ऊर्जा खपत कम करने के लिए मशीनों की दक्षता कई गुणा बढ़ा दी गई है. विद्युत चालित वाहनों के उपयोग को प्रोत्साहित किया जा रहा है. प्रो. मिश्रा ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के प्रति समाज को जागरूक करने की आवश्यकता है. छात्रों से कहा कि आप ऐसी तकनीक का आविष्कार करें जिससे पर्यावरण संरक्षण में मदद मिल सके.
आजाद क्रिकेट क्लब ने जीता मैच

जिला क्रिकेट संघ के तत्वावधान में नेहरू स्टेडियम, लहेरियासराय में आयोजित जिला क्रिकेट लीग के चौथे मैच में  आजाद क्रिकेट क्लब ने अलीनगर क्रिकेट क्लब को सात विकेट से पराजित कर दिया.
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अलीनगर की टीम मनीष चौधरी के 23 रनों की बदौलत 26.2 ओवरों में 108 रनों पर ऑल आउट हो गयी. मनीष के अलावा अलीनगर के कोई भी बल्लेबाज दहाई अंकों में नहीं जा सके. आजाद के गेंदबाज अंकित ने सर्वाधिक चार विकेट झटके. जवाब में खेलने उतरी आजाद क्रिकेट क्लब की टीम ने 12 ओवरों में ही तीन विकेट खोकर सात विकेट से मैच जीत लिया. आजाद क्रिकेट क्लब के अनिकेत ने सर्वाधिक  और शिवपिरासुप ने नाबाद 26 रन बनाए. अलीनगर के गेंदबाज अशोक, विजय एवं प्रियरंजन ने - विकेट लिए.

मोतिहारी  न्यूज़ डेस्क