×

Moradabad उद्योग का हब होगा मुरादाबाद दलपतपुर में बनेगा ड्राई पोर्ट

 

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  उद्योग में हब बनने के लिए मुरादाबाद ने कदम रख दिए हैं. देशी-विदेशी कारोबार को रफ्तार देने के लिए मुरादाबाद में पहला ड्राई पोर्ट बनाने की तैयारी होने लगी है. दिल्ली-लखनऊ हाईवे पर रामपुर के पास दलपतपुर से महज दो किमी दूर समदी-समदा गांव में 13 एकड़ में नया ड्राई पोर्ट बनने जा रहा है. ड्राई पोर्ट प्रोजेक्ट पर 150 करोड़ रुपये की लागत आएगी. सऊदी अरब अमीरात (यूएई) की हिन्द कंपनी को ड्राईपोर्ट बनाने का जिम्मा मिला है.

मुरादाबाद में दलपतपुर स्टेशन पर गति शक्ति टर्मिनल तैयार कर रही कंपनी का दूसरा प्रोजेक्ट ड्राईपोर्ट की तैयारी है. आयात-निर्यात से अहम पोर्ट से ही कंटेनरों की हैंडलिंग होगी. यहीं कस्टम विभाग भी रहेगा. विदेश जाने वाले उत्पादों की जांच के बाद कंटेनर सड़क मार्ग से टर्मिनल पहुंचेंगे. दलपतपुर से पोर्ट तक फोरलेन बनाने का एस्टीमेट बनाया गया है.

व्यापार नीति को बढ़ावा देने के लिए सरकार की मंशा गति शक्ति टर्मिनल के साथ उससे जुड़े क्षेत्रों को ड्राई पोर्ट के रूप में विकसित करने की योजना है. मुरादाबाद-रामपुर हाईवे पर दलपतपुर कारोबार का नया केन्द्र बनेगा. दलपतपुर में गति शक्ति टर्मिनल का निर्माण चल रहा है. अब ड्राईपोर्ट बनाने की तैयारी होने लगी है.

इन्वेस्टर्स समिट में बनी थी सहमति उत्तर प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने को यूएई की हिंद कंपनी 1250 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. सूबे में यूएई की कंपनी की ओर से मुरादाबाद में गति शक्ति टर्मिनल और ड्राई पोर्ट बनाने का पहला प्रोजेक्ट है. दलपतपुर स्टेशन पर हिन्द कंपनी गति शक्ति टर्मिनल का पहले ही निर्माण करा रही है. अब दलपतपुर के पास ही ड्राईपोर्ट बनाने की तैयारी भी शुरू कर दी है.

 

 

मुरादाबाद न्यूज़ डेस्क