×

Moradabad खतरा नींद में आई रुकावट दे सकती है आपके दिल को झटका

 

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क   रात की नींद में आने वाली रुकावट आपके दिल के लिए खतरनाक हो सकती है. नींद में कमी की समस्या से जूझने वाले लोग हार्ट फेल्योर का शिकार बन सकते हैं. यह बात क्रोनिक (गंभीर) हार्ट फेल्योर पर हुए एक अंतर्राष्ट्रीय शोध में सामने आई है. बीस देशों के विशेषज्ञों ने इस शोध के निष्कर्ष अब जर्नल में जारी किए हैं. इस शोध टीम का हिस्सा मुरादाबाद के चिकित्सक डॉ.आरबी सिंह भी रहे.

मुरादाबाद में हॉलबर्ग हॉस्पिटल एवं रिसर्च इंस्टीट्यूट के संचालक डॉ.आरबी सिंह ने बताया कि रात के समय नींद की कमी और इसमें रुकावट से हृदय की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं जो आगे चलकर हार्ट फेल्योर का कारण बनती हैं. नींद की कमी के साथ ही आरामतलबी, शारीरिक गतिविधि का अभाव, मोटापा, धूम्रपान, शराब का सेवन, लेट नाइट डिनर भी इस समय हार्ट फेल्योर के बड़े रिस्क फैक्टर बनकर सामने आ रहे हैं. अंतर्राष्ट्रीय रिसर्च के निष्कर्षों में जीवनशैली से जुड़े कई नकारात्मक पहलुओं को हार्ट फेल होने का कारण बताया गया है.

कोविड महामारी के बाद दुनिया भर में दिल से जुड़ी बीमारियां ज्यादा गंभीर रूप में सामने आने के मद्देनजर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गंभीर हार्ट फेल्योर के कारणों व इलाज को लेकर गहन रिसर्च की गई. बीस देशों के विशेषज्ञों ने शोध किया. विशेषज्ञों की तरफ से हुए शोध के निष्कर्षों व महत्वपूर्ण तथ्यों को अमेरिका में कैंब्रिज स्थित एलसिवेयर कंपनी की ओर से प्रकाशित जर्नल में प्रस्तुत किया गया है. क्रोनिक हार्ट फेल्योर पैथोफिजियोलॉजी, रिस्क फैक्टर्स व प्रबंधन शीर्षक से प्रकाशित इस जर्नल के मुख्य डॉ.आरबी सिंह, स्लोवाकिया स्थित फैकल्टी ऑफ मेडिसिन पीजे सैफेरिक यूनिवर्सिटी कोसाइस के जॉन फेडेको, बुलगारिया स्थित नेशनल हार्ट हॉस्पिटल सोफिया के क्रसीमिरा हृस्टोवा और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) स्थित गल्फ मेडिकल यूनिवर्सिटी, अजनाम के गालालेडिन नागिब एल्किलानी हैं. जर्नल में पचास फीसदी चैप्टर्स का लेखन मुरादाबाद के डॉ.आरबी सिंह ने किया है.

 

 

मुरादाबाद न्यूज़ डेस्क