×

Meerut  आवास विकास को रेरा का झटका
 

 


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  आवास एवं विकास परिषद को रेरा से झटका लगा है। जागृति विहार एक्सटेंशन में आवंटियों को कब्जा नहीं देने की चार आवंटियों की अपील पर सुनवाई करते हुए रेरा ने विभाग को एक-एक लाख मुआवजा देने के निर्देश दिए हैं. इससे पहले भी रेरा ने हापुड़ के एक आवंटी को राहत देते हुए एक लाख रुपये देने का आदेश दिया था.

किसान एक साल से कर रहे धरना, काम ठप: जागृति विहार विस्तार योजना विकसित करने के लिए सरायकाजी, मेरठ कस्बे व काजीपुर की दर एक हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर, कमलापुर की 800 रुपये, घोसीपुर की 600 रुपये प्रति वर्ग मीटर लेकिन जमीन लिया गया। 18 जून 2014 को हुई 228वीं बोर्ड बैठक में सभी गांवों के किसानों को 100 रुपये की अनुग्रह राशि बढ़ाने की स्वीकृति दी गई. मुआवजा बढ़ाने की मांग को लेकर किसान पिछले साल 13 जुलाई से धरने पर बैठे हैं। सभी विकास कार्य ठप हैं।

ये है समस्या: 12 साल पहले 2009 में परिषद ने किसानों के साथ एक समझौता किया था, जिसमें किसानों को अधिग्रहित भूमि का 5 प्रतिशत भूखंडों के रूप में दिया जाना था। अधिग्रहित खंड के 6 प्रतिशत के बराबर विकसित भूखंड की मांग की जा रही है। अधिकारियों ने सरकार को प्रस्ताव भेजा है लेकिन मामला अटका हुआ है।

मेरठ न्यूज़ डेस्क