×

Manali   बर्फबारी के बाद मनाली में पर्यटकों की संख्या में भरी बढ़ोतरी 

 

मनाली न्यूज़ डेस्क ।। हाल की बर्फबारी के कारण सड़क बंद रहने के चार दिन बाद, पर्यटक वाहनों को आज मनाली के पास सोलंग नाला से आगे जाने की अनुमति दी गई, जिससे मनाली आए बड़ी संख्या में पर्यटकों के चेहरे पर खुशी आ गई। बर्फबारी के मद्देनजर अटल टनल की ओर वाहनों की आवाजाही शुक्रवार से ही रोक दी गई थी। हिमाचल के बाहर से 3,500 से अधिक वाहन मनाली में प्रवेश कर चुके हैं और पिछले तीन दिनों में 35,000 से अधिक पर्यटकों ने पर्यटन स्थल का दौरा किया है। लगभग 70 पर्यटक बसें प्रतिदिन मनाली पहुंच रही हैं। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा सड़क से बर्फ हटाने के बाद आज बड़ी संख्या में पर्यटक अटल सुरंग पार कर लाहौल घाटी के सिस्सू गए। कल केवल कुछ 4X4 वाहनों को सोलंग नाला से आगे जाने की अनुमति दी गई थी।

मनाली के डीएसपी केडी शर्मा ने कहा कि बीआरओ ने सोलंग नाला और अटल टनल के बीच सड़क से बर्फ हटा दी है और सभी प्रकार के वाहनों को आज सोलंग नाला से आगे जाने की अनुमति दे दी गई है. उन्होंने कहा कि यातायात को नियंत्रित करने और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए विभिन्न स्थानों पर पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है. उन्होंने पर्यटकों से आग्रह किया कि वे अपने वाहन पार्किंग स्थल में ही पार्क करें और यातायात नियमों का पालन करें।

घाटी में ताजा बर्फबारी के बाद पिछले कुछ दिनों में मनाली में पर्यटकों की आमद में वृद्धि हुई है। आज 3,000 से अधिक पर्यटक वाहन सोलांग नाला पहुंचे, जिससे बार-बार यातायात जाम हो गया। बीआरओ मनाली और रोहतांग के बीच सड़क पर मरम्मत कार्य कर रहा है, जिसके कारण सुबह और शाम को यातायात बाधित रहा।

ग्रीन टैक्स बैरियर पर एकत्र किए गए आंकड़ों के अनुसार, पिछले तीन दिनों में पहाड़ी राज्य के बाहर से 3,500 से अधिक वाहन मनाली में प्रवेश कर चुके हैं। इसके अलावा रोजाना करीब 70 पर्यटक बसें मनाली पहुंच रही हैं। पिछले तीन दिनों में 35,000 से अधिक पर्यटक मनाली आए।

लाहौल घाटी पर्यटकों से गुलजार है और कारोबारी उत्साहित हैं. प्रसिद्ध पर्यटक स्थल - हडिम्बा मंदिर, वशिष्ठ गर्म झरने, वन विहार, हामटा और नग्गर - पर्यटकों से भर गए। मनाली के मॉल रोड पर पर्यटकों की हलचल बढ़ गई है. हाल ही में हुई बर्फबारी के कारण पर्यटकों की संख्या बढ़ गई है, जिससे पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों के चेहरों पर मुस्कान आ गई है। पिछले सप्ताहांत की तुलना में मनाली आने वाले पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हुई है। होली के कारण लंबे सप्ताहांत के कारण पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हुई थी। बर्फबारी के कारण मनाली देश-विदेश से पर्यटकों को आकर्षित करता है। इसके अलावा, घाटी में प्राकृतिक सुंदरता और साहसिक खेल गतिविधियाँ उनकी यात्रा को रोमांचित करती हैं।

हिमाचल न्यूज़ डेस्क ।।