×

Madhubani तैयारी: सोशल मीडिया पर 24 घंटेे नजर रखेगी मॉनिटरिंग टीम

 

बिहार न्यूज़ डेस्क सूचना भवन में  को मीडिया प्रबंधन एवं एमसीएमसी कोषांग के तहत मीडिया व सोशल मीडिया मॉनिटरिंग कक्ष (वार रूम) का उद्घाटन डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने किया. यह मॉनिटरिंग कक्ष 24 घंटे कार्य करेगा. इस कक्ष में तीन टीवी सेट डिश कनेक्शन के साथ लगाए गए है. इसपर चलने वाले राजनीतिक विज्ञापनों एवं खबरों पर 24 घंटे नजर रखी जायेगी. सोशल मीडिया की मॉनिटरिंग के लिए लैपटॉप एवं इंटरनेट की सुविधा के साथ मॉनिटरिंग के लिए टीम अलग-अलग शिफ्ट में कार्य करेगी. यह टीम खबरो, विज्ञापनों ,पेड न्यूज आदि पर नजर रखेगी. जरूरत पड़ने पर उसकी रिकॉर्डिंग कर वरीय अधिकारी को आवश्यक कार्रवाई के लिए सूचित करेगी.

डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि लोकसभा चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया व सोशल मीडिया पर राजनीतिक विज्ञापनों के पूर्व प्रमाणीकरण और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यथा: व्हाटएप्स न्यूज ग्रुप, फेसबुक पेज ,न्यूज पोर्टल, केबल टीवी, यूट्यूब चैनल पर नजर रखने के लिए एमसीएमसी कमेटी मुस्तैदी से कार्य कर रही है. जिला एमसीएमसी कमिटी के पदेन सचिव जिला जनसंपर्क अधिकारी है.

उन्होंने कहा कि इस बार के लोकसभा चुनाव में सोशल मीडिया को स्कैनिंग करने के लिए एमसीएमसी कमेटी को सहयोग करने के उद्देश्य से सोशल मीडिया एक्सपोर्ट भी रहेंगे. सोशल मीडिया एवं इंटरनेट मैसेंजर, स्मार्टफोन एप्लीकेशन के आगमन से बड़े स्तर पर संचार में सुविधा हो रही है.

परंतु उपयुक्त प्लेटफार्म का निर्वाचनों की अवधि के दौरान पेड न्यूज़, फेक न्यूज़, गलत सूचना और मिथ्या सूचना के लिए दुरुपयोग करने पर विधि सम्मत कार्रवाई भी की जाएगी . उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रचार अभियान से संबंधित विधिक उपबंध सोशल मीडिया पर भी उसी तरह से लागू होते हैं जैसे मीडिया के अन्य रूपों पर लागू होते हैं.

 

मधुबनी  न्यूज़ डेस्क