×

Madhubani पदाधिकारी ने फसल कटनी जांच का किया निरीक्षण

 

बिहार न्यूज़ डेस्क  प्रखंड की बसुआड़ा पंचायत के बघार में जिला सांख्यिकी पदाधिकारी राकेश कुमार ने रबी मौसम में गेहूं के उत्पादन का फसल कटनी जांच का निरीक्षण किया.फसल कटनी जांच के बारे में कृषि समन्वयक अर्चना कुमारी एवं किसान सलाहकार रामचन्द्र शर्मा ने बताया कि बसुआड़ा गांव के बघार में रामप्रीत यादव के खेत का रेण्डम के अनुसार चयन किया गया था.

फसल जांच कटनी के लिए दस गुणा पांच मीटर क्षेत्रफल में गेहूं उत्पादकता का जांच किया गया.जिला सांख्यिकी पदाधिकारी ने बताया कि गेहूं का हरा अनाज का वजन .8 किलोग्राम प्राप्त हुआ. पंचायत क्षेत्र में प्रति हैक्टेयर 25.6 क्वींटल गेहूं का बेहतर उत्पादन हुआ. किसान ने बताया कि अगात गेहूं का बुआई किया था. फरवरी और मार्च महिने में पछिया शुष्क हवा के कारण अनाज का दाना दूध भरते अवस्था में सूख गया. बारिश भी नही हो सका.जिसके कारण अपेक्षित लक्षित उत्पादन नही हो सका.

भौतिक सत्यापन में शिक्षकों को शामिल होनेे का निर्देश

सक्षमता परीक्षा में सम्मिलित होने के बावजूद भौतिक सत्यापन में नहीं आने वाले नियोजित शिक्षकों को 10 से   तक शिक्षा विभाग में हाजिर होने को कहा गया है. अगर   तक ये शिक्षक हाजिर नहीं होते हैं तो इन्हें फर्जी घोषित किया जा सकता है. इसको लेकर विभाग ने आदेश जारी कर दिया है. जांच समिति के समक्ष उपस्थित नहीं होने वाले नियोजित शिक्षकों को फर्जी घोषित किया जा सकता है और इसके लिए संबंधित नियोजित शिक्षक खूद जिम्मेदार होंगे. जिले में ऐसे नियोजित शिक्षकों की संख्या 36 है.

अब देखने वाली बात यह होगी कि इसमें से कितने नियोजित शिक्षक जांच समिति के सामने उपस्थित होते हैं और कितने फर्जी घोषित किए जाते हैं.

 

मधुबनी  न्यूज़ डेस्क