×

Madhubani निगम लोगों के घरों के कचरा को सीधे पहुंचाएगा डंपिंग स्थल
 

 


बिहार न्यूज़ डेस्क घरेलू कचरे को अब सीधे निगम क्षेत्र के डंपिंग प्लेस में पहुंचाया जाएगा। यहां के व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को भी निर्देश दिया गया है कि वे कूड़ा बाहर न फेंके और बाल्टी में रखें. ताकि कूड़ा बाहर न निकले। कूड़ा न फैले इसके लिए इन कार्यों को सख्ती से करने के आदेश दिए गए हैं.

सड़क व नाले में कूड़ा फैल जाने से लोग सड़ रही गंदगी से परेशान हैं, बाहर का कचरा भी नाले को जाम कर रहा है. संक्रमण के इस दौर में साफ-सफाई को खास महत्व दिया जा रहा है. इसके लिए जरूरी है कि घर व अन्य प्रतिष्ठानों में जमा कचरा सीधे डंपिंग प्लेस पर पहुंचे। क्योंकि फिलहाल घरों और प्रतिष्ठानों से एकत्र किए गए कचरे की स्थिति का पता नहीं चल पाता है.

चिकित्सा आधारित कचरे के जमा होने की भी संभावना है। ऐसे में यह पहल की जा रही है कि घर और अन्य प्रतिष्ठानों का कूड़ा-करकट और गंदगी सीधे डंपिंग प्लेस पर पहुंचाई जाए. मालूम हो कि शहर में घर से सिर्फ 10 टन सूखा और 12 टन गीला कचरा ही निकलता है। ऐसी व्यवस्था लागू करना जरूरी समझा जा रहा है ताकि यह कचरा बाहर न फैले।

गरीब गुरबा मंच के राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि घरेलू कचरा शहर के लिए अभिशाप बना हुआ है। घरेलू कचरे को सीधे डंपिंग स्थान पर पहुंचाना आवश्यक है। वहीं समाजसेवी अमित कुमार ने कहा कि कचरा शहर के लिए गंभीर मामला है. नगर निगम की ओर से आउटसोर्सिंग एजेंसी की कमी इसके लिए घर-घर जाकर लोगों को जागरूक कर रही है. वहीं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को कूड़ा बाहर न फेंकने की चेतावनी दी जा रही है। नगर निगम के नगर उपायुक्त अरुण कुमार ने कहा कि बाहर कचरा फेंकने वाले पर जुर्माना लगाया जाएगा. निर्देश दिए जा रहे हैं, पालन नहीं करने पर कार्रवाई की जाएगी।
मधुबनी  न्यूज़ डेस्क