×

Madhubani पंस की बैठक में पीडीएस व आंगनबाड़ी के मुद्दे उठे
 

 


बिहार न्यूज़ डेस्क प्रखंड कार्यालय के सभागार में सदन के कार्यपालक अधिकारी भारत भूषण गुप्ता ने पंचायत समिति की आम बैठक बुलायी. बैठक की अध्यक्षता सदन की अध्यक्ष सह प्रखंड कुमारी उषा ने की. हाल ही में बैठक में पदाधिकारी के न होने के कारण सदन के सदस्यों ने बैठक का बहिष्कार किया था. बैठक की शुरुआत पिछली बैठक की पुष्टि के साथ हुई। इसमें बाल विकास परियोजना, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान, शिक्षा, कृषि, सहकारिता, सार्वजनिक वितरण प्रणाली एवं विद्युत विभाग से संबंधित बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा की गयी.

कार्यपालक पदाधिकारी ने पंचायत समिति के गठन की अस्थायी समिति के नाम की घोषणा की. सार्वजनिक वितरण प्रणाली, बाल विकास परियोजना में अनियमितता का मामला सदन में छाया रहा। सदन के सदस्य पंसस श्रीनाथ नागमणि और मुखिया संघ के अध्यक्ष जयप्रकाश मंडल ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली में अनियमितता का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा योजना और अंत्योदय योजना के तहत प्रत्येक कार्डधारक से आधा किलो और एक किलो खाद्यान्न प्रति यूनिट काटा जाता है। एमओ नूरजहां ने सदन को आश्वासन दिया कि यदि प्रखंड स्तर पर एक भी पीडीएस दुकानदार खाद्यान्न वितरण में लापरवाही करता है या वितरण में आधा किलो एक किलो की कटौती करता है तो उसकी लिखित शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी. इसी मकान में बाल विकास परियोजना खजौली के सभी आंगनबाडी केन्द्रों पर मेन्यू के अनुसार बच्चों को पोषण नहीं दिया जाता है. मनरेगा योजना से संबंधित प्रश्नों के पीओ अश्विनी कुमार झा ने सदन को योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी.

मुखिया जयप्रकाश मंडल ने सीएचसी प्रभारी से एएनएम प्रमिला कुमारी को उप स्वास्थ्य केंद्र से हटाने की मांग की. स्वास्थ्य विभाग से जुड़े सभी सवालों के जवाब सीएचसी प्रभारी डॉ. ज्योतिंद्र नारायण व अरविंद कुमार ने दिए. महाराजपुर में हाईटेंशन तार की मरम्मत के संबंध में विद्युत विभाग के जेई विकास कुमार से जवाब मांगा. प्रखंड प्रमुख कुमारी ऊषा ने सदन में अनुपस्थित पदाधिकारी पर निंदा प्रस्ताव पारित कर उनके विरूद्ध कार्यवाही करने का प्रस्ताव पारित किया।इस अवसर पर उप प्रमुख गुलशन आरा, जिप सदस्य दीपक कुमार सिंह, मनरेगा पीओ अश्विनी कुमार झा, बीईओ मो. इसरार अहमद, एमओ नूरजहां, बीएओ विश्वनाथ प्रसाद, डॉ. जोतिंद्र नारायण, दिव्यांग नोडल कार्मिक अरविंदर कुमार मिश्रा आदि उपस्थित थे.
मधुबनी  न्यूज़ डेस्क