×

Lucknow  सरसईनावर वेटलैंड को बाउंड्रीवॉल की दरकार

 

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  यहां सरसईनावर में वेटलैंड है, जहां देशी विदेशी पक्षी चहकते रहते हैं. यहा सर्दी के मौसम में काफी संख्या में पक्षी आते हैं जो अपैल में वापस जाने लगते हैं. इस वेेटलैंड की काफी जमीन पर कब्जा कर लिया गया था. बाद में इस जमीन को कब्जा मुक्त करा लिया गया लेकिन अभी तक वेटलैंड की बांउड्री नहीं बनाई गई है जिससे कभी भी यहां अतिक्रमण या कब्जा कर लेने की आशंका बनी हुई है. दूसरी बात यह है कि यहां कोई स्थाई कर्मचारी इसकी देखरेख के लिए तैनात भी नहीं किया गया है.

वेटलैंड में सारस प्रमुख रूप से आते हैं . इसके साथ ही अन्य पक्षी भी यहां पर पाए जाते हैं. सर्दी में नवम्बर से मार्च तक तो विदेशी पक्षी भी रहते हैं. पिछले कुछ सालों में इस वेटलैंड की अनदेखी के कारण यहां की जमीन पर कब्जा भी कर लिया गया लेकिन पिछले दिनों प्रशासन तथा वन विभाग ने यहां नाप तौल कराई और वेटलैंड की जमीन को कब्जा मुक्त करा लिया गया. अब यह जमीन कब्जामुक्त ही बनी रहे इसके लिए यहां बाउंड्री की जरूरत है लेकिन अभी तक बाउड्री नहीं बनाई गई है. इसके साथ ही इस बात की जरूरत है कि यहां देखभाल के लिए वन विभाग की ओर से स्थाई कर्मचारियों को तैनात किया जाए जिससे यह क्षेत्र हरा भरा रहे और कब्जा मुक्त भी रहे. अनदेखी को लेकर इलाकाई लोगों में नाराजगी है और इसके लिए वह अनदेखी को जिम्मेदार मानते हैं.

सरसईनावर वेटलैंड की विदेशों में भी पहचान है और यह क्षेत्र के लोगो ंके लिए गौरव की बात है . हमे इस धरोहर को संजोकर रखना है. वन विभाग को इस क्षेत्र को आकर्षक बनाने के लिए प्रयास करने चाहिए. -रवि चक्रवर्ती

वेटलैंड अत्यन्त महत्वपूर्ण है. इससे भी ज्यादा इसकी देखरेख महत्वपूर्ण है. ऐसे में इस क्षेत्र की बेहतरी के लिए यहां स्थाई रूप से कर्मचारियों को तैनात किया जाना चाहिए जिससे वे लगातार निगरानी रखें.

 

 

लखनऊ न्यूज़ डेस्क