×

Lucknow  मेट्रो के लिए अब सीजी सिटी से जुटाएंगे बजट

 

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  यूपी मेट्रो का ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर मंजूर होने के अब बजट जुटाने का काम शुरू हो गया है. इसके तहत मेट्रो को सीजी सिटी में दी गई 86. एकड़ जमीन बेचकर रकम जुटाई जाएगी. इसके मौद्रीकरण के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण और उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन अलग-अलग बिजनेस प्लान बनाएंगे, ताकि जमीन से अधिक से अधिक आय मिले.

यूपी मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन को आय बढ़ाने के लिए वर्ष 2015- में लखनऊ के चक गजरिया सिटी में 86. एकड़ जमीन मंजूरी की गई थी. पहले उसे 150 एकड़ जमीन दी जानी थी. बाद में शासन स्तर से जमीन घटा दी गई. अब मेट्रो रेल के ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर (चारबाग से बसंत कुंज) का काम जल्द शुरू होगा. केंद्र से मंजूरी के बाद इसकी टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी. इससे पहले बजट का इंतजाम जरूरी है. इस संबंध में अपर मुख्य सचिव आवास नितिन रमेश गोकर्ण की अध्यक्षता में बैठक हुई. दोनों के दिए गए प्लान पर निर्णय के लिए इसे मुख्य सचिव की उच्च स्तरीय समिति के समक्ष प्रस्तुत देंगे. समिति इसे मंजूरी देगी. यूपी मेट्रो को दी गई जमीन से 500 करोड़ से अधिक की आय की उम्मीद है.

 

सेहत से जुड़े आठ स्टार्टअप शुरू होंगे

पीजीआई में चिकित्सा प्रौद्योगिकी नवाचार को लेकर आयोजित कार्यक्रम में स्वास्थ्य देखभाल से जुड़े कई स्टार्टअप आइडिया पर चर्चा हुई. बच्चों और बड़ों से जुड़ी कई बीमारियों की पहचान के लिए बनाए जा रहे आठ स्टार्टअप के बारे में जानकारी साझा की.  पीजीआई स्थापित मेडटेक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, जीआर नोएडा के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी बायोडिज़ाइन टीम ने स्टार्टअप की जानकारी लेकर सुझाव दिये. मेडटेक सीओई के सीओओ श्याम कुमार ने बताया कि डिवाइस का मरीजों पर ट्रायल हो रहा है. इंडस सेतु की सह-संस्थापक डॉ. नंदिनी टंडन ने स्टार्टअप की जानकारी दी. यहां डॉ. अनुराग मैराल, डॉ. राजीव दोषी, डॉ. राकेश गुप्ता, डॉ. प्रवीण द्विवेदी, डॉ. आरके धीमान आदि रहे.

 

लखनऊ न्यूज़ डेस्क