×

Lucknow  20 मिनट का योग मधुमेह को नियंत्रित कर भर रहा जोश,यह तरीका अपनाएं

 

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  कम उम्र में मधुमेह (टाइप-1) होने पर अक्सर मरीज नकारात्मक विचारों से घिर जाता है. पढ़ाई, कॅरिअर, नौकरी, शादी, घर-परिवार की चिंताएं उसे परेशान करती हैं. ऐसे मरीजों को योग-ध्यान से बड़ा लाभ मिलने की बात एक शोध में प्रमाणित हुई है. इसमें पता चला कि केवल 20 मिनट का योग-ध्यान मधुमेह पर नियंत्रण के साथ जीने का जोश भी बढ़ा देता है.

40 मरीजों पर शोध शोध यूपी रिसर्च सोसाइटी फॉर स्टडी ऑफ डायबिटीज इन इंडिया के पूर्व चेयरमैन डॉ ऋषि शुक्ला का है, जिसे मेडिकल साइंस जर्नल ने प्रकाशित किया है. शोध में 40 मरीजों को शामिल किया गया, जो 16- की उम्र के थे. 20-20 मरीजों के दो समूह बनाए गए.

एक समूह को दी गई दवा तो दूसरे से कराया गया योग एक समूह को सिर्फ दवा तो दूसरे को दवा संग योग-ध्यान कराया गया. दवा संग योग-ध्यान करने वालों का शुगर तो नियंत्रण में रहने ही लगा, उन्हें भरपूर नींद भी आने लगी. तनाव कम हुआ और वे खुश रहने लगे. सकारात्मक विचार आने लगे. वहीं, केवल दवा के सहारे मधुमेह से निपटने में लगे दूसरे समूह ने बीमारी पर नियंत्रण तो पाया पर अन्य कोई खास बदलाव नहीं दिखा.

कम आयु में ही डायबिटीज होने से तमाम उलझनें मन को घेर लेती हैं. ऐसे मरीजों पर छह माह के शोध का निष्कर्ष रहा कि ध्यान-योग व दवा डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के साथ जीने का जज्बा भी देता है. नियमित करने से भरपूर नींद व हमेशा खुश रहने जैसे अच्छे परिणाम भी मिले.

- डॉ. ऋषि शुक्ला, प्रमुख शोधकर्ता

छह बार धीरे से सांस अंदर खींचना और फिर धीरे से बाहर छोड़ना

केवल दवा के सहारे मधुमेह से निपटने में लगे लोगों ने बीमारी पर नियंत्रण तो पाया पर अन्य कोई खास बदलाव नहीं दिखा

 

 

लखनऊ न्यूज़ डेस्क