×

Lucknow  बाल वाटिकाओं में होगी प्री प्राइमरी की पढ़ाई
 

 


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  यूपी में जल्द ही प्री-प्राइमरी के छोटे रंगीन फर्नीचर के साथ सरकारी बाल उद्यान नजर आएंगे। प्रदेश के कम्पोजिट स्कूलों में 5625 मॉडल बाल वाटिका बनाए जाएंगे। विश्व बैंक यूपी की बुनियादी शिक्षा में 4000 करोड़ रुपये की मदद करने जा रहा है।

इस पर राज्य सरकार और विश्व बैंक के बीच सहमति बन गई है। दो दिवसीय दौरे पर यूपी प्रथम विश्व बैंक की टीम ने बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह से भी मुलाकात की। विश्व बैंक के सहयोग से किए जाने वाले कार्यों की पूरी कार्ययोजना तैयार कर ली गई है।

इसके तहत प्रत्येक जिले में 75 समग्र विद्यालयों का चयन किया जाएगा। यहां तीन से पांच-छह साल तक के बच्चों को शिक्षा दी जाएगी। इसके अलावा प्रत्येक ब्लॉक में 3 अभ्युदय कम्पोजिट स्कूल भी विकसित किए जाएंगे यानी कुल 2640 स्कूल। कई अन्य निधियों से भी अभ्युदय कम्पोजिट स्कूल की स्थापना की जा रही है। कम्पोजिट स्कूल में प्री प्राइमरी से आठवीं तक की शिक्षा दी जाएगी।

डिजिटल समृद्धि : 23621 कनिष्ठ विद्यालयों में भी स्मार्ट कक्षाएं स्थापित की जाएंगी। विश्व बैंक की मदद से शिक्षकों को भी डिजिटल रूप से समृद्ध किया जाएगा।

लखनऊ न्यूज़ डेस्क