×

Kullu सैलानियों का पर्यटन स्थलों में लगा मेला 

 

कुल्लू न्यूज़ डेस्क ।। अप्रैल के अंतिम सप्ताह में पर्यटन सीजन जोर पकड़ने लगता है। अटल टनल रोहतांग, लाहौल में कोकसर, पर्यटन नगरी मनाली, मणिकर्ण घाटी में कसोल, बंजार में जिभी, जलोड़ी दर्रा आदि पर्यटन स्थलों में पर्यटकों की संख्या में वृद्धि देखी गई है। सप्ताहांत के दौरान मनाली के होटलों में ऑक्यूपेंसी दोगुनी हो जाती है। आम दिनों में 40 फीसदी रहने वाली ऑक्यूपेंसी वीकेंड पर बढ़कर 70 से 80 फीसदी तक पहुंच जाती है। साथ ही पर्यटक होटल बुकिंग के लिए भी पूछताछ कर रहे हैं।

लाहौल में रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग प्वाइंट और स्नो प्वाइंट बन चुके कोकसर में पर्यटकों के लिए मेले का आयोजन किया जा रहा है. मनाली पहुंचने वाले पर्यटक अटल टनल रोहतांग से होते हुए लाहौल घाटी जा रहे हैं. पर्यटक कोकसर के स्नो पॉइंट पर स्कीइंग, जिपलाइन और अन्य गतिविधियों का आनंद ले रहे हैं।

इस बार मार्च में बर्फबारी के कारण स्नो पॉइंट कोकसर पर बर्फ जमी हुई है, जिसका फायदा पर्यटन उद्योग को हो रहा है. मई के महीने में देश-विदेश से पर्यटक मनाली और लाहौल की ठंडी वादियों का आनंद लेने पहुंचेंगे. रिवर राफ्टिंग पॉइंट बबेली और बाशिंग में दिन भर पर्यटकों की भीड़ रहती है। कसोल में देशी-विदेशी पर्यटकों की आवाजाही भी बढ़ गई है। तीर्थन और जलोड़ी क्षेत्र में पर्यटकों का आवागमन शुरू हो गया है।

मणिकर्ण घाटी के पर्यटन व्यवसायी शेर सिंह नेगी ने कहा कि सड़कों की हालत सुधारने के साथ-साथ ट्रैफिक जाम की समस्या का भी समाधान किया जाना चाहिए ताकि पर्यटकों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े. पर्यटन सीजन को देखते हुए उपायुक्त तोरुल एस रवीश ने विभागों को सड़कों का रखरखाव करने और ट्रैफिक जाम की समस्या का समाधान करने को कहा है. पर्यटकों की आवाजाही बढ़ने से सीजन अच्छा रहने की उम्मीद है।

शिमला न्यूज़ डेस्क ।।