×

Kullu पर्यटकों से गुलजार हुआ  कुल्लू और मनाली
 

 

हिमाचल प्रदेश न्यूज़ डेस्क, निचले इलाकों में जहां गर्मी बढ़ने लगी है. ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए बाहरी राज्यों से पर्यटकों ने पहाड़ी इलाकों का रूख करना शुरू कर दिया है। हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाके इन दिनों पर्यटकों से गुलजार हैं। हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में घूमने के लिए सबसे ज्यादा पर्यटक कुल्लू-मनाली पहुंचते हैं। इसका पता इस बात से चलता है कि मई माह में ही 25 हजार पर्यटक वाहन कुल्लू जिले की पर्यटन नगरी मनाली में प्रवेश कर चुके हैं। ऐसे में इस महीने अब तक एक लाख से ज्यादा पर्यटक मनाली पहुंच चुके हैं। बात अगर बीते अप्रैल महीने की करें तो उस पूरे महीने में 35 हजार पर्यटक वाहन यहां पहुंचे। वही ग्रीन टैक्स बैरियर से प्राप्त जानकारी के अनुसार डेढ़ माह में यहां के सरकारी खजाने में 62 लाख रुपये का ग्रीन टैक्स भी जमा हो चुका है. ऐसे में आने वाले डेढ़ महीने में पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ेगी और जिला कुल्लू के पर्यटन स्थल पर्यटकों से गुलजार रहेंगे।

पांच हजार से ज्यादा होटल, गेस्ट हाउस और होम स्टे अगर जिला कुल्लू की बात करें तो यहां 5 हजार से ज्यादा होटल, होम स्टे और गेस्ट हाउस हैं। ऐसे में अकेले मनाली में ही 3000 से ज्यादा होटल, होम स्टे और गेस्ट हाउस हैं। इधर, बाहरी राज्यों के पर्यटकों द्वारा लगातार ट्रैवल एजेंटों से संपर्क किया जा रहा है। बीते दिन ही जिला प्रशासन द्वारा रोहतांग से सटे मढ़ी को भी वाहनों की आवाजाही के लिए बहाल कर दिया गया है. मढ़ी जाने के लिए रोहतांग वेबसाइट से ऑनलाइन परमिट लेने की भी व्यवस्था की गई है। ऐसे में पर्यटक स्वयं या टैक्सी चालक 550 रुपये शुल्क देकर यह परमिट प्राप्त कर सकते हैं। प्रतिदिन 300 से अधिक वाहन मढ़ी पहुंच रहे हैं और पर्यटक भी बर्फ में खेलने का लुत्फ उठा रहे हैं।

पर्यटकों के लिए विशेष पैकेज
जिला कुल्लू के पर्यटन व्यवसायी राकेश शर्मा, देवेंद्र नेगी, नवनीत सूद, अरुण शर्मा, मयंक ठाकुर, विनीत मनचंदा का कहना है कि मई और जून का महीना जिले के लिए काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि इन दिनों निचले इलाकों में छुट्टियां होती हैं. और पर्यटक आ सकते हैं। पर्यटकों की सुविधा के लिए विशेष पैकेज की भी व्यवस्था की गई है।
कुल्लू न्यूज़ डेस्क!!!