×

आज हुआ IIT-NIT में चौथे राउंड का सीट आवंटन

 
कोटा न्यूज़ डेस्क !!! देश के आईआईटी, एनआईटी समेत 121 संस्थानों की 59917 सीटों के लिए जोसा काउंसलिंग के चौथे राउंड का सीट आवंटन आज 10 जुलाई शाम 5 बजे किया जाएगा। जिन छात्रों को पहली बार चौथे राउंड में कॉलेज सीट आवंटित की गई है। उन्हें आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे और सीट स्वीकृति शुल्क और रिपोर्ट 15 जुलाई तक ऑनलाइन जमा करनी होगी।

इतनी होगी फीस

यदि वे रिपोर्ट नहीं करेंगे तो उनकी आवंटित सीट रद्द कर दी जायेगी. इस साल पूरी काउंसलिंग प्रक्रिया सिर्फ पांच राउंड में चल रही है. एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जोसा की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक जिन छात्रों को जोसा काउंसलिंग के फाइनल राउंड में एनआईटी, ट्रिपलआईटी और जीएफटीआई की सीटें आवंटित की जाएंगी. यदि ये छात्र एनआईटी प्रणाली द्वारा आवंटित अपने कॉलेज से संतुष्ट हैं, तो उन्हें आंशिक प्रवेश शुल्क का भुगतान करना होगा। यदि छात्र आंशिक प्रवेश शुल्क जमा नहीं करते हैं तो उनकी आवंटित सीट रद्द कर दी जाएगी, भले ही छात्र पहले सीट स्वीकृति शुल्क जमा कर चुके हों। छात्रों को 24 से 26 जुलाई के बीच आंशिक प्रवेश शुल्क जमा करना होगा। यह आंशिक प्रवेश शुल्क एससी, एसटी वर्ग के छात्रों के लिए 20 हजार और सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस के लिए 40 हजार रखा गया है।

काउंसलिंग प्रक्रिया 30 जुलाई से

काउंसलिंग के दौरान छात्रों द्वारा जमा की गई सीट स्वीकृति शुल्क और आंशिक प्रवेश शुल्क को उनके प्रवेश के दौरान शेष कॉलेज शुल्क में समायोजित किया जाएगा। जो छात्र एनआईटी प्रणाली से अपनी आवंटित सीट से संतुष्ट नहीं हैं और रिक्त सीटों के लिए आयोजित सीएसएबी काउंसलिंग में भाग लेना चाहते हैं, वे भी अपना आंशिक प्रवेश शुल्क जमा करके अपनी आवंटित सीट सुरक्षित करके सीएसएबी काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं। सीएसएबी की यह काउंसलिंग प्रक्रिया 30 जुलाई से शुरू होगी।