×

Kochi अब साइलेंट वैली के जरिए ले सकते हैं शाम की सफारी का आनंद

 

कोच्ची न्यूज़ डेस्क ।। शाम की सफारी पलक्कड़ जिले के पश्चिमी घाट में स्थित साइलेंट वैली नेशनल पार्क से शुरू होती है। मुकाली से कीरिपारा तक की चार किलोमीटर की दूरी वन विभाग के वाहन से तय की जा सकती है। साइलेंटवैली वन्यजीव वार्डन एस. विनोद ने जानकारी दी.

वर्तमान में, सफारी सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक संचालित की जाती है। दोपहर के आगंतुकों की निराशा को दूर करने के लिए किरीपारा में एक शाम की सफारी की योजना बनाई गई है। यात्रा की अवधि डेढ़ घंटे होगी और सफारी शाम 6 बजे समाप्त होगी। रेट समेत अन्य मामलों पर अंतिम निर्णय वन प्रमंडल के अधिकारी लेंगे.

जंगल के बीच से गुजरता कीरीपारा का खुला हिस्सा ट्रैकिंग के लिए आकर्षक है। यहां कीरीपारा वॉच टावर पर चढ़कर प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लिया जा सकता है। यहां वन विभाग का कीरीपारा कैंप शेड भी है। पिछले वर्षों की तुलना में पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए वन विभाग अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराने की योजना तैयार कर रहा है।

वर्तमान में ईको विकास समिति की 19 जीपें और दो सफारी बसें पर्यटकों को गाइड के साथ बफर जोन से होते हुए 24 किमी दूर सैरंध्री ले जाती हैं। किरीपारा के लिए साइलेंट वैली नेशनल पार्क मानसून ट्रैकिंग पैकेज भी उपलब्ध है। लंबे समय से चली आ रही इस एक दिवसीय यात्रा पर माओवादी उत्पीड़न के कारण कुछ समय के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया था।

केरला न्यूज़ डेस्क ।।