×

Kochi केरल के रबर किसानों को लुभाने के लिए केंद्र द्वारा सब्सिडी बढ़ोतरी की तैयारी
 

 

केरल न्यूज़ डेस्क, लोकसभा चुनाव से पहले केरल में रबर किसानों को लुभाने के लिए, भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार कई पहलों की घोषणा करने के लिए तैयार है, जिसमें रबर रोपण के लिए सब्सिडी में बढ़ोतरी और कुछ विशेष पैकेजों को नियमित करना शामिल है। मौजूदा संसद सत्र के समापन के तुरंत बाद घोषणा की उम्मीद है।

इस महीने की शुरुआत में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने टायर उद्योग से देश में रबर उत्पादन बढ़ाने के लिए कृषक समुदाय के साथ सहयोग करने का आग्रह किया था।

रबर बोर्ड के अध्यक्ष सवार धनानिया के अनुसार, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की व्यय वित्त समिति ने केरल में रबर के रोपण या पुनः रोपण के लिए सब्सिडी को मौजूदा 25,000 रुपये से बढ़ाकर 40,000 रुपये करने की मंजूरी दे दी है। उन्होंने टीएनआईई को बताया, "हमें इस महीने ही इस पर आधिकारिक घोषणा की उम्मीद है।"

उन्होंने कहा कि किसानों को पहले दिए गए कुछ विशेष पैकेजों को औपचारिक रूप दिया जाएगा। “हालांकि रबर की बारिश से सुरक्षा और उत्पादकों और टैपरों के कल्याण से संबंधित योजनाओं के लिए धन थोड़ा कम किया जा सकता है, लेकिन इन योजनाओं को नियमित किया जाएगा। इन योजनाओं का औपचारिककरण किसानों के लिए भी फायदेमंद साबित होगा, ”उन्होंने कहा। धनानिया ने कहा कि 2017 के केंद्रीय बजट में रबर बोर्ड को 170 करोड़ रुपये का आवंटन मिला था, जिसे अब बढ़ाकर 268 करोड़ रुपये कर दिया गया है. सरकार अब इसे अगले साल से बढ़ाकर 340 करोड़ रुपये करने की योजना बना रही है.
कोच्ची न्यूज़ डेस्क!!!