×

Katihar महनौर बूथ से शुरू होती काउंटिंग पर सुविधा के नाम पर सबसे पीछे

 

बिहार न्यूज़ डेस्क प्रत्याशियों के दिल की धड़कन बढ़ाने वाला कटिहार विधानसभा का पहला बूथ महनौर कला (हसनगंज) आता है. महनौर कला के बूथ संख्या एक के 720 मतदाता का मूड यह बताता है कि अब आगे कैसा मंजर होगा. इसके बाद हसनगंज पंचायत के अन्य बूथों की गिनती शुरू होती है. भसना धार के किनारे बसा पूर्णिया सीमा से सटा कटिहार विधानसभा क्षेत्र का यह पहला बूथ है.

उत्क्रमित मध्य विद्यालय महनौर कला बूथ से लोकसभा की गिनती होती है. स्थानीय लोगों यहां विकास के इंतजार में है खासकर बिजली के लिए हाहाकार मचा रहता है. पेयजल भी ठीक नहीं. जिला मुख्यालय से 15 किमी दूर महनौर कला गांव कालसर पंचायत अंतर्गत आता है. कालसर पंचायत में महनौर कला के अलावे खाड़ी घाट, थेगुवा, कवैया गांव, रामपुर कोशपाली आता है. कालसर पंचायत में आठ बूथ और कुल  हजार के करीब की आबादी है. ग्रामीण अशोक, मुकेश बताते है कि एक बार जब जनप्रतिनिधि जाते है तो फिर पांच साल बाद वोट मांगने के लिए ही आते हैगांव के अंदर नाला निर्माण नहीं होने से जलनिकासी की समस्या बनी हुई है. बारिश के दिनों में जलजमाव से जीना दुश्वार हो जाता है. मक्काध्धन, सरसों की यहां अच्छी उपज होती है. ककिसान यहां इस फसलाकंपर आधारित कृष् िउद्योग चाहते हैं.

कालसर एक नजर में

● पंचायत की कुल आबादी - लगभग है  हजार

● कालसर पंचायत में कुल वोटरों की संख्या है 6637

● महिला वोटरों की तय की गई संख्या - 3194

● पुरुष वोटरों की की निर्धारित कुल संख्या - 3443

● पंचायत में निर्धारित कुल बुथ संख्या - 08

बॉउंड्रीवाल के लिए कई बार हुआ पत्राचार

महनौर कला में 1953 से स्कूल चल रहा है. जो यह बताता है कि इलाके में शिक्षा की अलग जगी है. वर्तमान समय में उत्क्रमित मध्य विद्यालय महनौर स्कूल में पहली से आठवीं तक की पढ़ाई होती है. हाईस्कूल के लिए बच्चे दूसरे स्कूलों में जाते है. मगर इस स्कूल में सारी सुविधा के बावजूद एक चारदीवारी नहीं होने से छात्र घंटी के बीच में ही आसानी से निकल जाते है. कई बार ऐसे छात्र को शिक्षक पकड़कर दुबारा कक्षा में बिठाते है. मगर कई बार छात्र निकल जाते है. स्कूल के प्राचार्य आदित्य कुमार सिंह बताते है कि चारदीवारी का स्कूल में होना काफी जरुरी है. इसको लेकर कई बार वरीय अधिकारी को पत्राचार किया है. उनके निर्देश के अनुरुप काम किया जाएगा.

 

कटिहार न्यूज़ डेस्क