×

Kanpur  बिजली चोरी की जानकारी खुद दें और मुकदमे से बचें

 

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  मीटर में छेड़छाड़ कर बिजली चोरी करने और रीडिंग स्टोर करने वाले उपभोक्ताओं के लिए लेसा सुनहरा मौका लेकर आया है. अब ऐसे उपभोक्ता यदि विभाग को स्वयं बिजली चोरी की जानकारी देंगे तो विभाग स्वत: घोषणा योजना के तहत कोई बिजली चोरी का मुकदमा दर्ज नहीं कराएगा.

बल्कि ऐसे उपभोक्ताओं से घोषणा करने की तिथि से तीन पूर्व बिलों को सामान्य टैरिफ के दोगुना कर निर्धारण बिल तैयार कर जमा कराया जाएगा. साथ ही परिसर पर मीटर भी बदला जाएगा. इस दौरान उपभोक्ता का नाम व पता गोपनीय रखा जाएगा. यदि उपभोक्ता स्वेच्छा से स्वत: घोषणा योजना के अंतर्गत राजस्व निर्धारण की धनराशि जमा कर टैम्पर मीटर बदलवा लेता है तो उसके विरूद्ध बिजली चोरी की कोई एफआईआर दर्ज नहीं होगी.

ट्रांस लेसा- दो के अधीक्षण अभियंता यदुनाथ राम ने बताया कि उपभोक्ता अपनी गलती को स्वीकार करते हुए एक्सईएन व एसडीओ कार्यालय जाकर इसकी लिखित सूचना दे और मुसीबत से बचे .

 

खून की जांच से चोट की गंभीरता जानें

सिर की चोट की गंभीरता का पता लगाने के लिए सिर्फ सीटी स्कैन के भरोसे रहने की जरूरत नहीं है. खून की दो बूंद से सिर की चोट की गंभीरता का आसानी से पता लगाया जा सकेगा. उसी आधार पर इलाज की आगे की दिशा तय की जा सकेगी. यह जानकारी अहमदाबाद के डॉ. केतन पटेल ने दी. वह  केजीएमयू के सेल्बी हॉल में रिसेंट लैबोटरी अपडेट ऑन कॉर्डियक एंड ट्रॉमेटिक ब्रेन इंजरी पर कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे. पैथोलॉजी विभाग की तरफ से कार्यशाला हुई. डॉ. केतन भल्ला ने कहा कि सड़क हादसे तेजी से बढ़ रहे हैं. इसमें सबसे ज्यादा सिर में चोट के मामले आ रहे हैं. चोट के सभी मामलों में सीटी स्कैन जांच कराई जाती है.

 

कानपूर न्यूज़ डेस्क