×

Kanpur  शहर में रीयल एस्टेट कारोबार 31 हजार करोड़ के पार

 

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  रियल एस्टेट शहर के विस्तार को दिशा दे रहा है. रजिस्ट्री के आंकड़े बता रहे हैं कि नए शहर का विस्तार तेजी से सरोजनीनगर,बीकेटी की ओर हो रहा है. मोहनलालगंज में रायबरेली रोड की ओर सम्पत्तियां एक साल में सबसे ज्यादा खरीदी बेची गई.

स्टॉम्प एवं निबंधन विभाग के अनुसार वर्ष 2023-24 में 36 करोड़ का स्टाम्प ड्यूटी और रजिस्ट्री शुल्क वसूला गया. वित्तीय वर्ष की समाप्ति के बाद गणना के अनुसार लखनऊ में रियल एस्टेट का कारोबार 32 हजार करोड़ पहुंच चुका है. पिले साल के मुकाबले यह दो फीसदी ज्यादा है. एक वर्ष में कुल 1,52,121 सम्पत्तियों की खरीद बिक्री की गई. एआईजी स्टाम्प रमेश चन्द्र के अनुसार पिले वर्ष के मुकाबले यह दो फीसदी अधिक है.

स्टाम्प वसूली ज्यादा पर बैनामे पिले साल से कम वर्ष 2022-23 में बैनामे 1,61,074 हुए थे लेकिन राजस्व 60 करोड़ कम था. इस वर्ष 8953 बैमाने कम जरूर हुए लेकिन राजस्व 60 करोड़ ज्यादा है. वजह साफ है कि जमीन की कीमतें बढ़ गई. कोविड की वजह से जमीनों की कीमतें नीचे आईं थीं लेकिन 2022 से 2023 में तेजी से बढ़ी, भले ही डीएम सर्किल रेट नहीं बढ़ा. निर्माण सामग्री के दाम बढ़ने से फ्लैट, रो हाउस आदि महंगे हो गए.

कानपुर रोड की ओर बढ़ रहा शहर लखनऊ का विस्तार सबसे अधिक कानपुर रोड की ओर हो रहा है. एयरपोर्ट के आसपास, बिजनौर से लेकर शहर की उन्नाव से सटी सीमा तक कालोनियां बन रही हैं. इस ओर 700 करोड़ से अधिक की रजिस्ट्रियां हुई हैं. मोहनलालगंज में रायबरेली रोड पर नई पॉश कालोनियां विकसित होती जा रही हैं. किसान पथ बन बनने के बाद तेजी से अगल बगल भी टाउनशिप बन रही हैं. इस ओर 300 करोड़ से अधिक रजिस्ट्रियां हुईं. जबकि हरदोई रोड की ओर सबसे कम खरीद फरोख्त हुई है. यानी इस तरफ शहरी क्षेत्र ज्यादा आगे नहीं बढ़ रहा है.

 

 

कानपूर न्यूज़ डेस्क