×

सरकारी कर्मचारियों को अब मिलेगी प्रोफेशनल ट्रेनिंग

 
जोधपुर न्यूज़ डेस्क !!! राजस्थान के अधिकारियों को स्मार्ट तरीके से काम करने के लिए सरकार की ओर से एक नई योजना तैयार की गई है. केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई 'मिशन कर्मयोगी' योजना के तहत जोधपुर जिला परिषद और ब्लॉक स्तर के अधिकारियों का पंजीकरण भी शुरू हो गया है. इसके बाद इन सभी पंजीकृत अधिकारियों को उनके विभाग और पद के अनुसार ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। जोधपुर जिला परिषद के सीईओ आईएएस धीरज कुमार सिंह ने बताया कि यह प्रशिक्षण जिला स्तर पर सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को दिया जाएगा. इस मिशन कर्मयोगी के तहत लगभग 1700 अधिकारियों और कर्मचारियों का भी पंजीकरण किया जाएगा। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र भी जारी किया जाएगा।

मिशन कर्मयोगी क्या है?

बता दें कि नेशनल प्रोग्राम फॉर सिविल सर्विसेज कैपेसिटी बिल्डिंग (एनपीसीएससीबी) के तहत अधिकारियों की क्षमता को नियम-आधारित से भूमिका-आधारित प्रणाली की ओर ले जाने के लिए विकसित किया जा रहा है। इस अत्याधुनिक प्रशिक्षण प्रणाली को केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण मंत्रालय (डीओपीटी) ने मिशन कर्मयोगी नाम दिया है। यह ट्रेनिंग ऑनलाइन दी जाएगी, वहीं केंद्र और राज्य सरकार की ज्यादातर योजनाओं को डिजिटल माध्यम से आम जनता तक पहुंचाने की सुविधा भी दी जाएगी. इसका मुख्य उद्देश्य अधिकारियों और कर्मचारियों के बीच पेशेवर दृष्टिकोण को बढ़ावा देना है।

'खुद को अपडेट रखें अधिकारी'

धीरज कुमार सिंह ने कहा कि कई बार हम ऑफिस आते हैं या काम पर आते हैं तो समय के साथ अपडेट नहीं रह पाते हैं. इस मिशन कर्म योगी का उद्देश्य हमारे स्टाफ अधिकारियों और कर्मचारियों को समय-समय पर नियमों और विनियमों के संबंध में किसी भी प्रसार, दिशानिर्देश या योजनाओं के संबंध में अद्यतन रखना है। इसके साथ ही इन सभी से जुड़ी सामग्री को डिजिटलाइजेशन प्लेटफॉर्म पर जाकर देखना और उसके मुताबिक खुद को अपडेट रखना भी मकसद है. इससे निश्चित ही अधिकारी व कर्मचारी अपडेट रहेंगे।