×

jodhpur जिले में 13 अगस्त को 385वीं जयंती पर अनावरण
 

 

राजस्थान न्यूज डेस्क,  वीर दुर्गादास राठौड़ के पैतृक गांव पीपड़ रोड के सलवा कलां में देशभक्ति, स्वामी भक्ति और वीरता के लिए जानी जाने वाली पंच धातु से बनी 12 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित की जाएगी. यहां वीर दुर्गादास के पिता आस्करन की छतरी है और जोधपुर के महाराजा अजीत सिंह को भी ताज पहनाया गया था। दुर्गादास के दादा नीमकरण और बड़े भाई जसकरण की छतरी भी यहीं है।

जयपुर के कारीगरों द्वारा बनाई गई यह प्रतिमा देश में स्थापित उनकी 15वीं प्रतिमा होगी। 13 अगस्त को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पूर्व राजा गज सिंह द्वारा उनकी 385वीं जयंती पर प्रतिमा का अनावरण किए जाने की संभावना है। ओरान गोचर प्रोटेक्शन प्रोविंस के मुखिया जुगतसिंह करनोट के मुताबिक करीब 400 साल पुराने इन छतरियों का जालोर हॉल अमेरिका के टेक्सास के रहने वाले डॉ. दलीप करण ने बनाया है.

जोधपुर में, 18 फीट ऊंची अष्टधातु की घोड़े की खींची हुई मूर्ति 1998 में 410 फीट ऊंची मसुरिया पहाड़ी पर 20 फीट ऊंची संरचना पर स्थापित की गई थी। उस समय प्रतिमा का अनावरण प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, मुख्यमंत्री भैरों सिंह शेखावत, पूर्व राजा गज सिंह, महारानी हेमलता राजे और राजमाता कृष्णकुमारी ने किया था। 1990 से 1992 तक यह आंदोलन समंदर सिंह जोधा के नेतृत्व में चला और एक रुपया समर्थन लेकर मारवाड़ के हर घर से 50 से 60 लाख रुपये की वसूली की.

जोधपुर न्यूज डेस्क!!!