×

Jodhpur लंपी के कहर के बीच हिंगोनिया गौशाला में बिगड़े हालात
 

 

राजस्थान न्यूज डेस्क, राजस्थान के 17 जिलों में गायों में ढेलेदार वायरस फैल गया है। संक्रमण से मरने वाली गायों की संख्या बढ़कर 7964 हो गई है। राज्य में सरकारी रिकॉर्ड में 1 लाख 58 हजार 75 पशु संक्रमित हैं। जिनमें से 1 लाख 28 हजार 828 का इलाज चल रहा है। अब तक 53 हजार 644 गाय इस बीमारी से उबर चुकी हैं। जयपुर में संक्रमित पशुओं की संख्या बढ़कर 196 हो गई है, जबकि अब तक 18 गायों की मौत हो चुकी है।

जयपुर की हिंगोनिया गौशाला में 164 गायों में भी गांठ और इसके लक्षण पाए गए हैं। जहां 14 से 15 हजार गाय और गाय हमेशा रहती हैं। जयपुर हेरिटेज नगर निगम की उपेक्षा और पिछले 4 माह से 4 करोड़ 5 लाख रुपये की सब्सिडी का भुगतान न करने से गौशाला में लम्पी वायरल बीमारी के दौरान गाय के चारे, पशु चारा और दवाओं का संकट खड़ा हो गया है. स्थिति इतनी खराब हो गई है कि इस गौशाला की देखरेख करने वाले श्री कृष्ण बलराम सेवा ट्रस्ट ने सीएम अशोक गहलोत और हेरिटेज नगर निगम जयपुर के आयुक्त को पत्र लिखा है.

पत्र में लिखा है- भुगतान न मिलने से यदि किसी प्रकार की अनहोनी होती है तो इसके लिए पूरी तरह से हेरिटेज नगर निगम जिम्मेदार होगा। जयपुर हेरिटेज कॉरपोरेशन, कश्मीर को लिखित में 7 दिन का अल्टीमेटम भी दिया गया है।

जोधपुर न्यूज डेस्क!!!