×

निराई और गुड़ाई के लिए चिड़ावा के मिस्त्री ने जुगाड़ से बनाई से ये मशीन

 

झुंझुनू न्यूज़ डेस्क !!! किसानों को फसलों से खरपतवार उखाड़ने में आने वाली समस्या को ध्यान में रखते हुए मिस्त्री ने कबाड़ से निराई-गुड़ाई मशीन बनाने में सफलता हासिल की है। एक बीघे की निराई-गुड़ाई में मात्र 25-30 रुपये का खर्च आता है। चिड़ावा में बाइपास रोड पर कृषि यंत्रों की फैक्ट्री चलाने वाले श्री पालाराम सिरसवाले को मुरोट का वास निवासी किसान मित्र सुरेश कुमार ने फसलों में निराई-गुड़ाई की समस्या के बारे में बताया। किसान ने इंजीनियर से ऐसी मशीन का आविष्कार करने को कहा जिससे फसल की निराई करने में आसानी हो। इसके बाद 10-15 दिनों की कड़ी मेहनत के बाद राजमिस्त्री मशीन बनाने में सफल हो गया. किसान इसे अपने खेत में फसलों की निराई-गुड़ाई के काम में ले रहा है.


लोहे के टायर के फायदे

राजमिस्त्री ने लोहे के टायर बनाकर मशीन में डाले। जिसमें जगह-जगह ब्लेड लगे हुए हैं. जिससे टायर मिट्टी में नहीं धंसता। मशीन को एक व्यक्ति द्वारा आसानी से संचालित किया जा सकता है। आर्म पर ही रेस और कंट्रोल पैनल लगाया गया है। जिससे मशीन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. किसान सुरेश ने बताया कि मशीन निराई-गुड़ाई में पूरी तरह सफल है. उन्होंने कहा कि गहरी निराई के लिए हल बदलना पड़ता है।


क्षेत्र में काम ले रहे हैं

मारोत निवासी किसान सुरेश अपने खेत में श्री पालाराम द्वारा आविष्कृत मशीन का उपयोग कर रहे हैं। किसान सुरेश ने बताया कि इस मशीन से एक बीघे खेत की निराई करने में मात्र 25-30 रुपये का खर्च आता है. जिससे सरसों, चना, कपास, बाजरा, मूंग, ग्वार सहित अन्य फसलों से खरपतवार उखाड़ा जा सके। मिस्त्री पालाराम के पिता महेंद्रसिंह ने वर्षों पहले कचरे से गैस बनाकर कुएं की मोटर और बैटरी से चलने वाली कार चलाने में सफलता हासिल की थी।


कबाड़ से बनी मशीन

मिस्त्री ने कबाड़ के बेकार सामान से निराई-गुड़ाई करने वाली मशीन बनाई। मिस्त्री पालाराम के अनुसार मशीन पर पुराना टैक्सी इंजन लगाया गया है। जो सैटफैनवेल्ट के माध्यम से नीचे वाले लोहे के टायरों से जुड़ा होता है। इंजन के साथ-साथ टायर भी चलने लगते हैं। जुगाड़ के पीछे पांच हल लगे होते हैं. जो खरपतवारों को उखाड़कर फसल के बाहर चले जाते हैं। मिट्टी की खुदाई भी हल से की जाती है। जिससे फसल उगती है.