×

Jhansi  पुलिस बुलाने के बाद भी नहीं गिर सकी दीवार

 

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  नगर निगम के तालपुरा वार्ड में निरीक्षण के दौरान नाला सफाई में आ रही दिक्कत पर नगर आयुक्त ने  नाले पर बनी दीवार को ध्वस्त कराने के आदेश दिए थे.  सुबह टीम पहुंची तो मोहल्लेवासियों के विरोध के कारण पुलिस बुलानी पड़ी. बावजूद दीवार गिरने से जलभराव की समस्या बताते हुए क्षेत्रवासियों ने दीवार को ध्वस्त नहीं होने दिया. उल्टे सभी नगर निगम कार्यालय पहुंच गए.

नगर आयुक्त सत्यप्रकाश ने  तालपुरा वार्ड पहुंचकर दुर्गा नाले का निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था देखी थी. नाला सफाई में दीवार के रोड़ा बनने की शिकायत पर नगर आयुक्त ने दीवार को गिराने के आदेश जारी कर दिए. इधर  सुबह जेसीबी लेकर नगर निगम टीम मौके पर पहुंची तो वहां मोहल्लेवासी विरोध पर उतर आए. हालात बिगड़ता देख पुलिस पहुंच गई. जहां जलभराव की समस्या रोकने के लिए नाला सफाई आवश्यक बताते हुए दीवार गिराने पर लोगों को समझाया गया, लेकिन मोहल्लेवासी किसी भी कीमत पर दीवार गिराने के पक्ष में नहीं थे. उनका कहना था कि जलभराव के कारण हीं मोहल्लेवासियों ने मिलकर दीवार बनाई थी. अब दीवार गिरती है तो उनके मोहल्ले में पानी भरना तय है. कोरी धर्मशाला के पीछे बनी दीवार गिराने को लेकर घंटों विवाद के बाद भी सहमति न बनने पर टीम बैरंग लौट गई. इधर मोहल्लेवासी दर्जनों की संख्या में नगर निगम कार्यालय पहुंच गए. जहां उन्होंने नगर आयुक्त को शिकायती पत्र देते हुए दीवार गिरने से जलभराव की आशंका जताते हुए दीवार बने रहने की मांग की. वहीं दीवार नहीं गिरती है तो करीब 70 से 100 मीटर लम्बे नाले की सफाई होना सम्भव नहीं है. वार्ड के दो मोहल्ले में फंसे पेंच के कारण नगर निगम की ऊहापोह की स्थिती है.

अवैध कब्जों में घिरे नालों की सफाई में निगम का छूट रहा पसीना शहरी क्षेत्र के घनी बस्तियों से निकले नालों पर अधिकांश लोगों द्वारा कब्जा करना जलभराव का मुख्य कारण बना हुआ है. वहीं नगर निगम अफसर अभी तक यह तय नहीं कर सके कि अधिकांश पानी के दबाव वाले नालों को कैसे कम किया जाए. वर्षों पुराने नालों पर कब्जाकर निर्मित दो से तीन मंजिला बिल्डिंग गिराना अब सम्भव नहीं है. वहीं आबादी बढ़ने से नाले-नालियों में पानी का दबाव बढ़ना भी ओवर फिलों का मुख्य कारण बना हुआ है.

 

 

झाँसी  न्यूज़ डेस्क

.