×

Jamshedpur ढोल बजा दुलाल ने सरकार पर साधा निशाना
 

 


झारखण्ड न्यूज़ डेस्क पूर्व राज्य मंत्री और झामुमो नेता दुलाल भुइयां ने टुसू को लेकर सरकार पर निशाना साधा है. वह घर पर अपने रिश्तेदारों के साथ ढोल बजा रहा था। कहा- टुसू पर राज्य और केंद्र सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है. जबकि यह त्योहार झारखंड के मूल निवासियों और जनजातियों का सबसे बड़ा त्योहार है। राज्य और केंद्र सरकार ने त्योहार पर ग्रहण लगा रखा है। यह उस समय भी कोरोना के शीर्ष पर था। फिर वे सरकार से आदेश लाते हैं और नदी तट पर जश्न मनाते हैं।

सरहुल, माघे, सोहराई, कर्मा, तुसू, मकर और मंगल पूजा जैसे त्योहार भी नदियों से जुड़े हैं। लेकिन इन मौकों पर नदी में गंदगी का ढेर लगा रहता है। बिहारियों के लिए दरवाजा खुला है. प्रशासन के अधिकारी घाटों की सफाई में लगे हैं. अपनी सरकार के बावजूद तुसाद को कुछ नहीं होता। झारखंड का इतिहास मिटाया जा रहा है.

दलितों को धमकाने से सुर्खियों में आया दुलाल : अप्पू
लोक आस्था के महान पर्व छठ पूजा पर पूर्व मंत्री दुलाल भुइयां के उंगली उठाने पर भोजपुरी नव चेतना मंच के अध्यक्ष अप्पू तिवारी ने कड़ी आपत्ति जताई है. कहा- लोग दुलाल के अहंकार को आस्था पर नहीं चलने देंगे। यह आदिवासियों, आदिवासियों और दलित-वंचित लोगों को डराकर सुर्खियां बटोर चुका है। अपने अधिकारों का हनन करके उन्होंने राजनीतिक प्रतिष्ठा हासिल की है।


जमशेदपुर न्यूज़ डेस्क