×

Jamshedpur साकची, बिष्टुपुर समेत शहर में जल्द टूटेंगी  34 बिल्डिंग के बेसमेंट की दुकानें, इस दिन से निगम करेगा कार्रवाही

 

जमशेदपुर न्यूज डेस्क।।  नक्शा विचलन के कारण शहर में चिह्नित 46 भवनों की सूची में 20 नये भवन शामिल किये गये हैं. कुल 66 इमारतों में से 32 इमारतों में जगह खाली करने के लिए उनकी बेसमेंट की दुकानों को ध्वस्त कर दिया गया है।
- पिछले 11-12 साल में शहर में 1600 बिल्डिंग परमिट दिए गए। जांच के दायरे में आने वाली सभी इमारतों और 535 इमारतों के मालिक और बिल्डर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

- साकची में कई इमारतों के बेसमेंट में बनी दुकानों को तोड़कर खाली कराया गया, लेकिन बिल्डिंग अप्रूवल परमिट (नक्शा) या बिल्डिंग बायलॉज में बेसमेंट का कोई जिक्र नहीं है। अक्षेस प्रशासन ने बेसमेंट में व्यवसायिक गतिविधियां बंद कर पार्किंग शुरू करने के लिए हाईकोर्ट को रिपोर्ट सौंपी है।

साकची और बिष्टुपुर समेत शहर की 34 इमारतों की बेसमेंट दुकानें जल्द ही तोड़ी जाएंगी। इसकी सूची धालभूम एसडीओ को सौंप दी गयी है. नक्शे से हटकर बनाए गए इन भवनों में सेटबैक की जगह भी नहीं छोड़ी गई है। इनमें से अधिकतर इमारतें साकची इलाके की हैं. सूत्रों के मुताबिक, 25 मई को चुनाव के कारण कार्यवाही कुछ दिनों के लिए रुकी रहेगी, लेकिन चुनाव से पहले और बाद में कार्यवाही जारी रहेगी. इधर, साकची इलाके में बेसमेंट की कार्रवाई के दौरान पार्किंग स्थल में अस्थायी रैंप पाए जाने पर एसडीओ पारुल सिंह ने उस भवन को तत्काल हटाने और स्थायी रैंप बनाने का आदेश दिया है.

इन मुद्दों पर कार्रवाई की जायेगी
1. बिल्डिंग के नक्शे के मुताबिक सामने 7 से 4.5 मीटर, पीछे 3 मीटर और दोनों तरफ 3 मीटर सेटबैक स्पेस छोड़ना था। झारखंड बिल्डिंग बायलॉज के अनुसार, एक बड़े भूखंड में 66% क्षेत्र छोड़कर 33% भूमि पर भवन का निर्माण करना होता है। छोटे भूखंडों में 25 प्रतिशत क्षेत्रफल छोड़कर 75 प्रतिशत क्षेत्रफल पर भवन का निर्माण करना होता है। नेशनल बिल्डिंग बाइलॉ और झारखंड बिल्डिंग बाइलॉ में इसका प्रावधान किया गया है. 2. साकची समेत शहर के जिन भवनों के लिए जी-2 नक्शा स्वीकृत किया गया था, उनमें से अधिकांश का निर्माण विचलन में किया गया है. शहर के 1600 भवनों के स्वीकृत मानचित्रों का सत्यापन किया जाएगा। जिसमें प्रारंभिक जांच के बाद सेटबैक एरिया नहीं छोड़ने वाले 1257 भवनों की सूची तैयार की गई है।

झारखंड न्यूज डेस्क।।