×

Jamshedpur बिजली वितरण निगम लिमिटेड के सर्वर में मरम्मत के चलते बिजली बिल भुगतान व नया कनेक्शन गेट वे प्रभावित, उपभोक्ता परेशान

 

जमशेदपुर न्यूज डेस्क।। बिजली बिलों के ऑनलाइन भुगतान और नए कनेक्शन देने का गेटवे पिछले दो दिनों से प्रभावित है। जिसके कारण शुक्रवार को ऑनलाइन बिजली बिल भुगतान नहीं हो सका. जिसके कारण उपभोक्ताओं को बिजली बिल जमा करने व नया कनेक्शन लेने के लिए कार्यालय की दौड़ लगानी पड़ रही है. इस संबंध में शुक्रवार को जमशेदपुर विद्युत कार्यपालक अभियंता कार्यालय में शिकायत दर्ज करायी गयी है. वहीं, जमशेदपुर के कार्यपालक अभियंता आनंद कौशिक ने बताया कि शुक्रवार को झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के ऑनलाइन सर्वर की मरम्मत का काम चल रहा है. सर्वर मरम्मत का काम शनिवार को पूरा होने की उम्मीद है और ऑनलाइन सेवाएं सामान्य रूप से फिर से शुरू होने की उम्मीद है।

पोर्टल के माध्यम से ग्राहकों को अब अपने बिजली बिल का भुगतान करने के लिए लंबी कतारों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा, बल्कि वे घर बैठे ही आसानी से बिल का भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा, लोग अब नए बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इस पोर्टल के माध्यम से अपने आवेदन की प्रगति को भी ट्रैक कर सकते हैं। इसके अलावा एचपीएसईबीएल द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाएं जैसे नाम बदलना और लोड समायोजन आदि भी पोर्टल पर उपलब्ध होंगी। इस डिजिटल पहल का उद्देश्य बिजली बोर्ड में कागज रहित कार्य संस्कृति शुरू करना है, जो प्रशासनिक प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करेगा और सेवाओं में तेजी लाएगा।

इसके अलावा, ऊर्जा उत्पादन डेटा पोर्टल पर उपलब्ध होगा और यह ग्राहकों को कार्यालय में आए बिना आईपीपी द्वारा ऑनलाइन चालान जमा करने की सुविधा प्रदान करेगा। उन्होंने राज्य के बुनियादी ढांचे के विकास में इंजीनियरों के अमूल्य योगदान की सराहना करते हुए कहा कि हाल ही में भारी बारिश के कारण हुई आपदा ने राज्य के बुनियादी ढांचे को बुरी तरह प्रभावित किया है।

झारखंड न्यूज डेस्क।।