×

Jamshedpur चार अरब के अस्पताल के नक्शे में हैं खामियां, नए अस्पताल में उपलब्ध होंगी आधुनिक सुविधाएं 
 

 


झारखण्ड न्यूज़ डेस्क,  चार अरब की लागत से बनने वाले एमजीएम अस्पताल के नए भवन के नक्शे में कई खामियां मिली हैं. इनकी चर्चा विभाग के अपर मुख्य सचिव के स्तर पर भी हो चुकी है और उन्होंने इसमें सुधार का निर्देश दिया है.
सूत्रों के मुताबिक, नए अस्पताल में 60 बेड का गायनोकोलॉजी वार्ड होगा. यहां लेबर ओटी के आसपास डॉक्टर चैंबर और स्टोर नक्शे में नहीं दर्शाया गया है. इससे नाइट ड्यूटी में महिला डॉक्टरों को परेशानी होगी. स्टोर नहीं होने से सामान के रखरखाव में भी समस्या आ सकती है. नर्स ड्यूटी रूम से ओटी की दूरी ज्यादा है. सर्जरी वार्ड के ओटी का नक्शा भी मानक के अनुसार नहीं बनाया गया है. नक्शे की खामियों को चिह्नित कर सूची बनाई जा रही है, ताकि समय रहते सुधार कराया जा सके. इस संबंध में अधीक्षक डॉ. रवींद्र कुमार से पूछे जाने पर उन्होंने कुछ विशेष जानकारी नहीं होने की बात कही. एमजीएम अस्पताल के पुराने भवन को तोड़कर वहां 500 बेड का नया अस्पताल बनना है. इसकी प्रशासनिक स्वीकृति मिल गई है और नक्शा भी तैयार है. 1961 में एमजीएम अस्पताल की स्थापना हुई थी. वर्तमान में इसके भवन जर्जर हो चुके हैं. यह कोल्हान का सबसे बड़ा अस्पताल है, जहां तीनों जिलों के मरीज इलाज को आते हैं.

नए अस्पताल में आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी. इमरजेंसी में 107 बेड होंगे. 2 इमरजेंसी ओटी होगी, जो सभी सुविधाओं से लैस होगी. सीटी स्कैन, एमआरआई, एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, फ्लुरोस्कोपी और मेमोग्राफी की भी सुविधा रहेगी. बर्न विभाग में 33 बेड के साथ आईसोलेशन रूम, बर्न ओटी और आईसीयू रहेगा. प्रसव वार्ड में दो ओटी के साथ ऑपरेशन से पूर्व और उसके बाद महिलाओं को रखने के अलग-अलग वार्ड होंगे.
इसके साथ नीकू-पीकू वार्ड जुड़ा रहेगा. अस्पताल कैंपस में सेमिनार हॉल, शैक्षणिक परिसर, प्रशासनिक परिसर भी होंगे. हर तरह के कचरे के निस्तारण की व्यवस्था होगी. पीएमआर, एचआईवी सेंटर और लाइनेक कॉप्लेक्स की भी सुविधाएं विशेष रूप में होंगी. अस्पताल के कुल बजट में निर्माण पर एक अरब 51 करोड़ से अधिक राशि खर्च होगी. 14 विभागों में कुल 91 ओपीडी चेंबर का निर्माण होना है.

जमशेदपुर न्यूज़ डेस्क !!!