×

Jamshedpur जिले में लड़की के ट्रैक्टर,चलाने पर  पंचायत ने लगाया जुर्माना
 

 

झारखण्ड न्यूज़ डेस्क, झारखंड के गुमला में पंचायत ने ट्रैक्टर से खेत जोतने पर एक लड़की से माफी मांगने का फरमान जारी किया है. उनके परिवार से जुर्माना भरने को कहा गया है। ऐसा न करने पर सामाजिक बहिष्कार का आदेश दिया। साथ ही पंचायत ने ट्रैक्टर को दोबारा खेत में न चलाने के भी निर्देश दिए हैं.

मामला गुमला जिले के बिशुनपुर प्रखंड के शिवनाथपुर पंचायत का है. मंजू उरांव (23) अपने माता-पिता और भाई के साथ रहती है। जिले के कार्तिक उरांव कॉलेज में बीए प्रथम वर्ष की छात्रा मंजू के परिवार के पास छह एकड़ खेती योग्य जमीन है. उनका परिवार वहीं खेती करता है। इसके साथ ही उनका परिवार दस एकड़ जमीन पट्टे पर लेकर खेती करता है।

मंजू ने भास्कर से बात करते हुए कहा कि पिछले महीने ही उन्होंने एक पुराना ट्रैक्टर खरीदा है. उन्होंने कहा कि यह पहली बार नहीं है जब उन्होंने अपने खेतों में ट्रैक्टर चलाया हो। इससे पहले भी वह खुद ट्रैक्टर चलाकर खेतों की जुताई कर चुके हैं, लेकिन इस बार गांव के लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि उन्हें परेशानी क्यों हो रही है.

उन्होंने बताया, 'पंचायत के लोगों ने कहा कि अगर वह खेत जोतती है तो गांव का कोई भी युवक खेत जोतेगा नहीं. जब वह खेत की जुताई कर सकती है, तो वह कल घर की छत पर चढ़कर धूल ढँक सकती है।' इसका जवाब देते हुए मंजू ने कहा कि आधुनिक युग में महिलाएं अब भवन की छत ढलवा रही हैं, तो वह ट्रैक्टर से खेत की जुताई क्यों नहीं कर सकती. यह सब सुनकर पंचायत के लोग अपने माता-पिता को भला-बुरा कहने लगे और गाली-गलौज भी करने लगे। पंचायत के इस फरमान के खिलाफ उसने साफ शब्दों में कहा कि वह जो भी करना चाहेगी, जुताई जारी रखेगी। 

जमशेदपुर न्यूज़ डेस्क !!!