×

Jamshedpur एक परिजन को ही मुलाकात की अनुमति
 

 


झारखण्ड न्यूज़ डेस्क, एमजीएम अस्पताल में मरीजों से मुलाकात का समय निर्धारित कर दिया गया है. अब 24 घंटे में मात्र तीन घंटे ही परिजन अपने मरीज से मिल सकते हैं. सुबह 7 से 8 और शाम में 5 से 7 बजे तक मुलाकात का समय निर्धारित किया गया है. इस दौरान एक परिजन को ही वार्ड में जाकर मुलाकात की अनुमति होगी.
गुरुवार से एमजीएम अस्पताल में इसे सख्ती से लागू कर दिया गया है. हर वार्ड के बाहर होमगार्ड जवान को तैनात कर दिया गया है और मुलाकात को लेकर निर्धारित समय का बोर्ड भी लगा दिया गया है. वार्ड का मुख्य दरवाजा भी निर्धारित समय के बाद बंद रहता है. डीसी विजया जाधव ने गत दिनों एमजीएम अस्पताल का निरीक्षण किया था और उन्होंने वार्डों में परिजनों की भीड़ को कम करने के लिए मुलाकात का समय निर्धारित करने का निर्देश दिया था. इसके बाद अस्पताल प्रशासक एडीएम नंदकिशोर लाल और अधीक्षक डॉ. रवींद्र कुमार ने इसे सख्ती से लागू किया है.
परिजनों को जल्द जारी किया जाएगा पास 

एमजीएम अस्पताल में भर्ती मरीज के एक परिजन को मुलाकात के लिए आने वाले समय में पास भी मिलेगा. पास दिखाने के बाद ही परिजन को वार्ड में जाने की अनुमति होगी. यह पास पांच दिन तक वैध रहेगा.
अभी इस पर काम चल रहा है और जल्द ही इसे लागू किया जाएगा. मुलाकात का समय निर्धारित नहीं होने से पहले अस्पताल में मारीज से ज्यादा उनके परिजनों की भीड़ रहती थी. महिला वार्ड में पुरुष सोते थे और शिशु वार्ड में एक साथ तीन-चार परिजन रहते थे. इससे मरीज के साथ उनके परिजनों को भी इंफेक्शन का खतरा बना रहता था. वार्ड में अटेंडेंट की भीड़ को कम करने के लिए मरीज से मुलाकात का समय निर्धारित किया गया है. कई बार वार्ड के खाली बेड पर मरीज के परिजनों को कब्जा हो जाता था, जिससे मरीजों को परेशानी होती थी.
कोट
मुलाकात का समय निर्धारित होने से वार्ड में अनावश्यक जुटने वाली भीड़ घटेगी. इससे मरीज को रहने में सहूलियत होगी. साथ ही डॉक्टर और कर्मचारियों को काम करने में सुविधा होगी.
- डॉ. रवींद्र कुमार, अधीक्षक

जमशेदपुर न्यूज़ डेस्क !!!