×

भारत-दुबई व्यापार को विंग, जयपुर निभा रहा अहम भूमिका

 
जयपुर न्यूज़ डेस्क !!! भारत और यूएई के बीच द्विपक्षीय व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर के बाद, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार दो साल पहले के 73 बिलियन अमेरिकी डॉलर से 16 प्रतिशत बढ़कर 85 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया है। यूएई-भारत सहयोग और समन्वय कार्यालय (यूआईसीसी) के निदेशक अहमद अलजनेबी ने राजस्थान की राजधानी जयपुर में आयोजित यूएई-भारत सीईपीए काउंसिल बिजनेस राउंडटेबल में इस आंकड़े का खुलासा किया।

जयपुर के स्थानीय बिजनेस से जुड़ेंगे

इस दौरान यूएई और भारत के अधिकारियों ने दोनों देशों के बीच व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) से उत्पन्न होने वाले महत्वपूर्ण आर्थिक अवसरों पर प्रकाश डाला और जयपुर में स्थानीय व्यवसायों के साथ जुड़ने का इरादा जताया। अलजनेबी ने कहा, 'हमने पाया है कि यूएई और भारत के बीच व्यापार में जयपुर का अहम योगदान है। आंकड़ों पर नजर डालें तो यह करीब आधा अरब डॉलर है। इसीलिए हम व्यवसायों का एक समूह बनाने की योजना बना रहे हैं, जिससे हम उनकी जरूरतों को पूरा कर सकें और समझ सकें और संयुक्त अरब अमीरात में व्यवसायों के साथ साझेदारी कर सकें।'

फोकस लोक्ट टू ग्लोबल पर होगा

संयुक्त अरब अमीरात के रास अल-खैमा को अपनी आर्थिक निवेश नीतियों और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए भारत के व्यापारिक नेताओं के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान के रूप में भी उजागर किया गया था। रास अल खैमा सरकार के शासक के कार्यालय में अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के निदेशक तकसोमिन गोइतिया ने कहा, 'मेरा मानना ​​है कि हमारी आर्थिक निवेश और व्यापार नीतियां, रास अल खैमा की रणनीतिक स्थिति और हमारे पास मौजूद विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा साथ में, यह उन भारतीय कंपनियों को अत्यधिक मूल्य प्रदान करेगा जो अपने अंतर्राष्ट्रीय विस्तार को आगे बढ़ाना चाहती हैं।'

गुजरात शिखर सम्मेलन में लॉन्च किया गया

यूएई-भारत सीईपीए काउंसिल (यूआईसीसी) को इस साल जनवरी में वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में लॉन्च किया गया था। यूएई-भारत सीईपीए, जो 1 मई, 2022 को लागू हुआ, दोनों देशों के व्यवसायों को कई लाभ प्रदान करता है। इनमें एक-दूसरे के बाजारों तक अधिक पहुंच, उत्पादों के एक महत्वपूर्ण हिस्से पर टैरिफ में कमी या उन्मूलन, एक खुला और गैर-भेदभावपूर्ण व्यापारिक वातावरण और विभिन्न क्षेत्रों में सेवा प्रदाताओं के लिए बाजार पहुंच में वृद्धि शामिल है।

यूएई के व्यवसायों को समर्थन मिलता है

इसके अतिरिक्त, समझौता व्यापार में तकनीकी बाधाओं को भी संबोधित करता है। तकनीकी नियमों के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों का उपयोग सुनिश्चित करता है, और सरकारी खरीद निविदाओं में यूएई व्यवसायों के लिए सहायता प्रदान करता है। इसके अलावा, संयुक्त अरब अमीरात के उत्पादों को ट्रांसशिप किए जाने पर भारत की एंटी-डंपिंग जांच से छूट दी जाएगी, और एक संयुक्त समिति सीईपीए के कार्यान्वयन और सुधार की निगरानी करेगी। जैसे-जैसे दोनों देश अपनी साझेदारी को गहरा करना जारी रखेंगे, व्यवसायों को अनुकूल नियामक ढांचे और समझौते द्वारा सुगम बाजार पहुंच में वृद्धि से लाभ होगा।