×

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार आज शाम से होगा बंद, इन बातों का रखना होगा ध्यान

 

जयपुर न्यूज़ डेस्क !!! राजस्थान में लोकसभा चुनाव का फाइनल होने जा रहा है. इसका मतलब है कि राज्य में अंतिम चरण का चुनाव 26 अप्रैल को होगा. आज शाम छह बजे 13 सीटों पर चुनाव प्रचार थम जाएगा. यही वजह है कि चुनावी गहमागहमी चरम पर है. सभी पार्टियों के दिग्गजों ने प्रचार-प्रसार में अपनी जान लगा दी है. राजस्थान में दो चरणों में मतदान होना है. राज्य में 25 सीटों पर चुनाव है. पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर मतदान हो चुका है. दूसरे चरण में 13 सीटों पर मतदान होगा. पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को हो चुका है. दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा. देशभर में लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से 1 जून तक कुल 7 चरणों में होंगे। वोटों की गिनती 4 जून को होगी.

इस संबंध में मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि पहले चरण के मतदान से 48 घंटे पहले यानी आज शाम 6 बजे से चुनाव प्रचार थम जाएगा. इस दौरान अंतरराज्यीय सीमाएं सील रहेंगी। साथ ही शराब की बिक्री पर प्रतिबंध के साथ शुष्क दिवस भी रहेगा. वहीं, लोकसभा चुनाव के 7वें चरण के मतदान वाले दिन यानी 1 जून को शाम 6:30 बजे तक एग्जिट पोल पर रोक रहेगी। दूसरे चरण में अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, जालौर, झालावाड़-बारां, जोधपुर, कोटा, पाली, राजसमंद, टोंक-सवाई माधोपुर, उदयपुर सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होगा। मतदान से पहले आखिरी 48 घंटे तक प्रचार संबंधी गतिविधियां बंद रहेंगी.


गुप्ता ने कहा कि चुनाव प्रचार के बाद प्रिंट मीडिया में राजनीतिक विज्ञापनों का प्रकाशन प्रमाणीकरण के बाद ही किया जा सकता है। इस दौरान राजस्थान में ओपिनियन पोल और अन्य चुनाव सर्वेक्षणों के प्रसारण पर भी रोक रहेगी. साथ ही एग्जिट पोल के नतीजों को प्रसारित करना या किसी अन्य तरीके से उनका प्रचार-प्रसार करना भी पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा. एग्जिट पोल पर यह रोक लोकसभा चुनाव के 7वें चरण के मतदान वाले दिन 1 जून को शाम 6:30 बजे तक जारी रहेगी. वहीं, इन 48 घंटों के लिए निर्वाचन विभाग की ओर से विस्तृत दिशानिर्देश भी जारी किए गए हैं.


ये हैं दिशानिर्देश...

चुनाव के संबंध में कोई भी सार्वजनिक बैठक या जुलूस नहीं बुलाया जाएगा और न ही उम्मीदवार इसमें भाग लेंगे। प्रथम चरण के चुनाव से संबंधित वीडियो, टेलीविजन या किसी अन्य माध्यम से चुनाव संबंधी कोई भी बात जनता को नहीं दिखायी जायेगी.
किसी भी प्रकार के मनोरंजन के माध्यम से चुनाव संबंधी किसी भी मामले का प्रचार जनता के बीच नहीं करेंगे। जो कोई भी व्यक्ति इन प्रावधानों का उल्लंघन करेगा, उसे दो साल तक की कैद, जुर्माना या दोनों से दंडित किया जाएगा। कोई भी राजनीतिक व्यक्ति जो उस निर्वाचन क्षेत्र का मतदाता, उम्मीदवार, सांसद या विधायक नहीं है, चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद उस निर्वाचन क्षेत्र में नहीं रह सकता है।
उम्मीदवार के अलावा, यदि राज्य की सुरक्षा प्राप्त राजनीतिक व्यक्ति निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता है, तो वह अपना वोट डालने के बाद निर्वाचन क्षेत्र में मतदान नहीं करेगा। सामुदायिक केन्द्रों, धर्मशालाओं, गेस्ट हाउसों, लॉज, होटलों आदि में ठहरने वाले बाहरी व्यक्तियों की सूचना एवं सत्यापन चुनाव मशीनरी एवं पुलिस प्रशासन द्वारा किया जायेगा तथा बाहर से आने वाले वाहनों पर भी नजर रखी जायेगी।