×

Jaipur 40 सीटों पर कांग्रेस-भाजपा के लिए सिरदर्द बनेंगे ओवैसी
 

 

राजस्थान न्यूज डेस्क, असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के राजस्थान में आने की घोषणा ने 2023 विधानसभा चुनाव का उत्साह बढ़ा दिया है. AIMIM का आना कांग्रेस के लिए सबसे बड़ी खतरे की घंटी है। कई सीटों पर समीकरण बदल सकते हैं।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में हाल ही में हुए निकाय चुनावों में एआईएमआईएम ने समीकरण बदल दिए थे. हालांकि वे खुद हार गए, लेकिन कांग्रेस के हाथों से जीत भी छीन ली।

ओवैसी के राजस्थान आने का सबसे बड़ा कारण यहां का मुस्लिम वोट बैंक है। 2011 की जनगणना में यहां की मुस्लिम आबादी 9 फीसदी से ज्यादा थी, लेकिन माना जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव तक इसमें 2 से 3 फीसदी और इजाफा हो जाएगा. इसे कांग्रेस का ही पारंपरिक वोट बैंक माना जाता है।

हालांकि ओवैसी सोशल इंजीनियरिंग की बात कर रहे हैं, लेकिन सच्चाई किसी से छिपी नहीं है कि उनकी पार्टी की नजर मुस्लिम वोटरों पर टिकी होगी.

राज्य की 40 सीटों पर मुस्लिम मतदाताओं का खासा प्रभाव है. इन 40 सीटों में से कोई ओवैसी का उम्मीदवार जीतेगा या नहीं ये तो तय नहीं है, लेकिन इतना तय है कि इन सीटों पर जीत या हार का फैसला ओवैसी की पार्टी करेगी.

जयपुर न्यूज डेस्क!!!