×

Indore में बालमुखी रामायण लिखने वाले छात्र की एफबी हैक कर ठगों ने फिरौती में मांगे 500 डॉलर

 

इंदौर न्यूज डेस्क।। बालमुखी रामायण लिखने वाले छात्र अवि शर्मा को साइबर अपराधियों से धमकी मिली है। अपराधियों ने एवी का फेसबुक (FB) अकाउंट हैक कर 500 डॉलर की फिरौती मांगी है. वे ई-मेल के जरिए अवि को बदनाम करने की धमकी भी दे रहे हैं। मामले की जांच क्राइम ब्रांच कर रही है.

किसी अरब देश से मेल प्राप्त होने का डर
पुलिस को संदेह है कि फिरौती का ईमेल किसी अरब देश से आया है। 10वीं कक्षा के छात्र अवि शर्मा ने बालमुखी रामायण लिखी है। उनकी प्रतिभा से प्रभावित होकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बात की और उनकी तारीफ की. एवी इंटरनेट मीडिया (फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब) पर सक्रिय है।

हाल ही में एवी का फेसबुक अकाउंट साइबर अपराधियों ने हैक कर लिया था. एवी ने ई-मेल के जरिए धमकी दी और कहा कि उसे 500 डॉलर चाहिए। जब फिरौती नहीं दी गई तो अपराधियों ने अवि का सारा फेसबुक डेटा डिलीट कर दिया. उसने उन्हें और अधिक नुकसान पहुंचाने की धमकी दी।

डेटा साइबर अपराधियों के हाथ में जा रहा है
मेल भी अवि की फेसबुक आईडी से भेजा गया था. मंगलवार को अवि ने क्राइम ब्रांच पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई। अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (एडीसीपी) क्राइम राजेश दंडोतिया के मुताबिक, रैंडम वेयर के जरिए फिरौती मांगी जा रही है। इस कृत्य में अरब देशों के साइबर अपराधी शामिल हैं।

पुलिस ने एवी के यूट्यूब और इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड बदल दिया है. एडीसीपी के मुताबिक एवी के यूट्यूब पर 25 हजार और फेसबुक पर 10 हजार सब्सक्राइबर हैं. प्रोफाइल देखकर ही अपराधियों ने अवि को निशाना बनाया.

आरोपी ने एवी का जीमेल अकाउंट भी हैक करने की कोशिश की। हालाँकि, वह इसमें सफल नहीं हो सके। आरोपी रंगदारी के लिए अवि के फेसबुक अकाउंट का इस्तेमाल कर रहे हैं। फिरौती के लिए सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर ऐसी हरकत की जाती है.

मध्यप्रदेश न्यूज डेस्क।।