×

Indore पिता मजदूरी कर कमाते है रोज 400 रुपये, एक छात्र ने दसवीं की जिला स्तरीय प्रावीण्य सूची में दूसरा स्थान पाया नाम

 

इंदौर न्यूज़ डेस्क ।। इंदौर के मजदूर क्षेत्र की झुग्गी बस्ती में रहने वाले एक छात्र ने 10वीं कक्षा की जिला स्तरीय मेरिट सूची में दूसरा स्थान हासिल किया, लेकिन परिवार को दो दिन तक पता नहीं चला। क्षेत्रीय विधायक रमेश मैंदोला ने जब इसकी पोस्ट सोशल मीडिया पर डाली तो कॉलोनीवासियों ने मोर्या परिवार को जानकारी दी।

गौरी नगर बस्ती में रहने वाले जयन्त मोर्या स्वामी विवेकानन्द हायर सेकेण्डरी स्कूल में पढ़ते हैं। पिता राजेश रोजाना बस्ती चौक पर मजदूरी के लिए खड़े रहते हैं। महीने में दस से बारह हजार रुपए कमा सकते हैं। उन्हें प्रतिदिन 400 से 600 रुपये मिलते हैं. कई बार मजदूरी न मिलने के कारण उन्हें खाली हाथ रहना पड़ता था, लेकिन उन्होंने अपने बेटे की पढ़ाई में कोई कसर नहीं छोड़ी।

घर का खर्च चलाने के लिए मां चेतना ब्लाउज सिलाई का काम भी करती हैं। जयंत बचपन से ही पढ़ाई में अच्छे थे, इसलिए उनके पिता ने उन्हें इलाके के एक निजी स्कूल में दाखिला दिला दिया। प्रिंसिपल विशाल गुप्ता का कहना है कि जयंत ने साबित कर दिया कि गरीबी में भी मेधावी छात्र तैयारी कर सकता है। घर और स्कूल की पढ़ाई के साथ वह मेरिट लिस्ट में दूसरे स्थान पर रहे।

जयन्त आईएएस बनना चाहते हैं
जयंत ने बताया कि उसका सपना आईएएस बनने का है। अब वह साइंस स्ट्रीम से 12वीं करेंगे। इसके बाद वह प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के साथ स्नातक की पढ़ाई पूरी करेंगे। जयंत ने कहा कि वह आईएएस बनकर अपने माता-पिता को सच्ची खुशी देना चाहते हैं। मेरे पिता मुझे पढ़ाने के लिए गांव छोड़कर इंदौर में बस गये। मेरिट लिस्ट में शामिल होने से वे दोनों मुझसे भी ज्यादा खुश हैं।

मधय प्रदेश  न्यूज़ डेस्क ।।