×

Hisar डेंगू के बेहतर प्रबंधन की कमी के चलते शहर में 50 प्रतिशत तक खतरा बढा

 

हिसार न्यूज डेस्क।। इस बार जिला मलेरिया विभाग ने मार्च से ही जिले में डेंगू पर नियंत्रण के लिए गतिविधियां शुरू कर दी हैं. नतीजतन, अब तक डेंगू के केवल 8 मामले सामने आए हैं। इलाज के बाद अब वह ठीक हो गए हैं. जिला मलेरिया विभाग शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू और मलेरिया पर नियंत्रण के लिए लोगों को जागरूक कर रहा है।

जहां मामले मिले, वहां ब्लड स्लाइड बनाकर खून के नमूने लिए गए, ताकि समय रहते डेंगू का पता चल सके। बेहतर प्रबंधन के अभाव में डेंगू 50 प्रतिशत तक घातक हो सकता है। चूंकि डेंगू बहुत गंभीर मच्छर जनित बीमारियों की श्रेणी में आता है, इसलिए समुदाय के बीच डेंगू के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जाता है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से गुरुवार को कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा.

जिला मलेरिया अधिकारी एवं डिप्टी सीएमओ डाॅ. सुभाष डंगेरजा ने कहा, टीमें घर-घर जाकर लोगों को डेंगू की रोकथाम और लक्षणों के बारे में जागरूक कर रही हैं। घर के आसपास पानी इकट्ठा न होने दें, जहां पानी इकट्ठा हो वहां काला तेल लगाएं। डेंगू का मच्छर सुबह के समय काटता है इसलिए पूरी बाजू के कपड़े पहनें। मच्छर के काटने के तीन से चार दिन बाद लक्षण दिखाई देने लगते हैं। अगर समय पर इलाज न किया जाए तो प्लेटलेट्स की कमी हो जाती है जो मरीज के लिए घातक हो सकता है। अगर आप रात को बाहर सोते हैं तो मच्छरदानी लगाकर सोएं।

हरियाणा न्यूज डेस्क​।।