×

Hisar गर्मी ने दिखाए तेवर, तापमान पहुंचा 39 डिग्री के पार

 

हिसार न्यूज डेस्क।। तीन दिन तक बदलते मौसम के बाद गुरुवार को गर्मी ने अपना जोर दिखाया। दिन भर मौसम साफ रहा और तेज धूप निकली। शाम छह बजे के बाद लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली। दिन का अधिकतम तापमान 39 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री रहा, जबकि दिन में 13 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चली.

बुधवार को जिले का अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री रहा. गुरुवार को गर्मी के कारण अधिकतम तापमान में दो डिग्री और न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी हुई। वहीं, पिछले एक हफ्ते में प्रदूषण के स्तर में भी कमी आई है. गुरुवार को अधिकतम प्रदूषण स्तर 184 और न्यूनतम एक्यूआई 43 रहा। जिससे हवा की गुणवत्ता अच्छी रही.

आपको बता दें कि इस वक्त देश के पूर्वी राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. इसे देखते हुए आपदा प्रबंधन की ओर से निर्देश भी जारी किये गये हैं. मई और जून के महीने में गर्मी प्रचंड होती है। जुलाई के पहले सप्ताह में मानसून का आगमन माना जाता है। मॉनसून अक्सर देर से आता है. मानसून की बारिश के बाद पीने के पानी और बिजली की कमी कम हो जाती है. पश्चिमी हवाएं चलने से गुरुवार को क्षेत्र में मौसम साफ रहा।

खेतों में कटाई और कढ़ाई का काम चल रहा है
इस समय रवी फसल की कढ़ाई और कटाई चल रही है। ऐसे में फसलों से निकलने वाले कण हवा में प्रवेश कर रहे हैं जो आंखों के लिए हानिकारक माना जाता है। फसल अवशेषों से निकलने वाली धूल भी सांस के रोगियों के लिए हानिकारक मानी जाती है। हालांकि, अगले एक सप्ताह में फसल की कढ़ाई का काम पूरा हो जाएगा.

हरियाणा न्यूज डेस्क​।।