×

Gurgaon रोबोटिक्स से बढ़ेगा विद्यार्थियों का तकनीकी ज्ञान
 

 

हरियाणा न्यूज़ डेस्क छात्रों में तकनीकी ज्ञान बढ़ाने के लिए रोबोटिक्स सिखाया जाएगा। इससे युवाओं को भविष्य में कौशल विकसित करने में मदद मिलेगी। छात्रों के पास प्रौद्योगिकी और उनके आधुनिक और व्यावहारिक शिक्षण पद्धति के संबंध के लिए एक दृष्टि होगी। रोबोटिक्स सीखने के बाद, छात्र डिजाइन, निर्माण के साथ-साथ संचालन कौशल और ज्ञान क्षमताओं का विकास करेंगे। रोबोटिक्स छात्रों को उनके तकनीकी स्तर को बढ़ाकर समस्याओं का रचनात्मक समाधान खोजने में मदद करता है।

शिक्षा निदेशक की ओर से प्रारंभिक परियोजना (पायलट प्रोजेक्ट) के तहत राज्य के मॉडल कल्चर स्कूल के कक्षा 6 से 12 तक के छात्र शामिल होंगे। अच्छे परिणाम आने पर इस प्रोजेक्ट को सभी सरकारी स्कूलों में लागू करने की तैयारी की जाएगी।

रोबोटिक्स सीखने से आपको फायदा होगा
रोबोटिक्स सीखने के बाद छात्र किसी भी तकनीकी उपकरण में इस्तेमाल होने वाले महत्वपूर्ण हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बारे में जानेंगे। रोबोटिक्स सीखने से छात्र सीधे मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल तरीकों से इंटरैक्ट कर सकेंगे। जब आप ब्लूटूथ नियंत्रण, वाई-फाई नियंत्रण, आवाज नियंत्रण और अन्य प्रौद्योगिकी से संबंधित उपकरणों सहित विभिन्न प्रकार के रोबोट बनाना सीखते हैं।


गुडगाँव न्यूज़ डेस्क