×

Gorakhpur गीडा के लिए रखे जाएंगे 2000 करोड़ के प्रस्ताव
 

 


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  लखनऊ में 3 जून को निवेश के लिए भूमिपूजन समारोह की तिथि निर्धारित होने के बाद से गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (जीआईडीए) अपनी भागीदारी को लेकर सक्रिय हो गया है।जिम्मेदार का दावा है कि गिदा के समारोह में 2000 करोड़ से ज्यादा के प्रस्ताव रखे जाएंगे. इनमें सीमेंट फैक्ट्री, एथेनॉल प्लांट, शराब फैक्ट्री, अभ्रक फैक्ट्री प्रमुख हैं। वहीं, आदित्य विदला ग्रुप के पेंट और कोका-कोला बॉटलिंग प्लांट को लेकर औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। उनके प्रस्ताव भी समारोह में रखने को तैयार हैं।

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में वही निवेश प्रस्ताव शामिल होते हैं जो जमीन पर दिखाई देते हैं। गैलेंट ग्रुप की सीमेंट फैक्ट्री, डीएसी फर्नीचर ग्रुप की मीका फैक्ट्री, क्रॉकरी फैक्ट्री, डिस्टिलरी और एथनॉल प्लांट प्रमुख हैं। वीर इस्पात गीडा में 4 लाख टन सालाना क्षमता वाले सीमेंट प्लांट में करीब 865 करोड़ रुपये का निवेश कर रहा है।

साथ ही समूह एकीकृत इस्पात संयंत्र की क्षमता भी बढ़ा रहा है। केयेन डिस्टिलरी भी करीब 700 करोड़ का निवेश कर रही है। कंपनी का अनाज आधारित एथेनॉल और डिस्टिलरी संयंत्र स्थापित करने का प्रस्ताव है। वहीं, आईजीएल द्वारा इथेनॉल प्लांट भी लगाया जा रहा है। क्रॉकरी उद्योग का भूमि पूजन हो चुका है। 120 करोड़ रुपये के निवेश से इस प्लांट में 600 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। 105 करोड़ रुपये का प्लास्टिक उद्योग भी स्थापित किया जा रहा है। पडालेंगज में थ्री फाइव स्टार होटल का ऑफर है। एक का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। जबकि दो अन्य को लेकर औपचारिकताएं अंतिम चरण में हैं। इन प्रस्तावों को भी समारोह में शामिल करने का प्रस्ताव है।

गोरखपुर न्यूज़ डेस्क