×

Gaziabad गर्मी में ट्रांसफार्मर में रोजाना लग रही आग, इसके बाद भी न तो लोग जागरूक हो रहे न ही विद्युत निगम कार्रवाई कर रहा

 

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  भीषण गर्मी में ट्रांसफार्मर में आग लगने की घटनाएं बढ़ गई हैं. रोजाना इस तरह के मामले हो रहे हैं. इसके बावजूद शहर में 20 से ज्यादा ऐसे स्थान हैं जहां ट्रांसफार्मर के पास दुकानें लगी हैं. उनमें आग लगने से हादसे का खतरा है.

संजयनगर में दो दिन पहले ट्रांसफार्मर में आग लग गई. ट्रांसफार्मर की आग पास में दुकान और मकान तक पहुंच गई थी. इससे काफी नुकसान पहुंचा है. इसके अलावा शहर में कई अन्य जगह पर भी ट्रांसफार्मर के पास दुकान और रेहड़ी हैं. दुकान और रेहड़ी पटरी लगाने वालों पर विद्युत निगम की तरफ से कार्रवाई नहीं की जा रही. लोग सवाल उठा रहे हैं कि ट्रांसफार्मर के पास दुकान करने वालों पर कार्रवाई क्यों नहीं की जा रही. भीषण गर्मी में यदि किसी ट्रांसफार्मर में आग लगी तो भीषण हादसा हो सकता है. इसके बाद भी बेखौफ होकर दुकान की जा रही हैं. अंबेडकर रोड पर दो जगह ट्रांसफार्मर के पास रेहड़ी हैं. वहां शाम तक सामान बेचा जा रहा है. कई बार ट्रांसफार्मर से चिंगारी भी उठ चुकी है. इसके बावजूद रेहड़ी नहीं हटाई जा रही. नेहरूनगर को जाने वाली रोड किनारे एक ट्रांसफार्मर रखा है. ट्रांसफार्मर के पास दुकान और दो झुग्गी हैं. उनमें लोग रह रहे हैं. ट्रांसफार्मर में आग लगने से बड़ा हादसा हो सकता है. मेरठ रोड पर भी ट्रांसफार्मर के पास दुकान हैं. इसके अलावा विजयनगर और नंदग्राम आदि जगह कई स्थान पर ट्रांसफार्मर के पास दुकानें चल रही हैं.

राजेंद्र नगर औद्योगिक क्षेत्र में भी है दुकान राजेंद्र नगर औद्योगिक क्षेत्र के गली नंबर तीन में दुकान के पास खुले में ट्रांसफार्मर रखा है. इससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसकी चपट में आकर कई आवारा पशुओं की मौत हो चुकी है. इसके बाद भी विद्युत निगम के अधिकारी इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं. इससे बड़े हादसे की आशंका बनी रहती है. मामले में जल्द कार्रवाई की जानी चाहिए.

दुकान और रेहड़ी पटरी हटाने का काम नगर निगम का है. विद्युत निगम को कार्रवाई करने का अधिकार नहीं है. लोगों से अपील है कि भीषण गर्मी में ट्रांसफार्मर के पास न जाए. -नीरज स्वरूप, मुख्य अभियंता, जोन-एक

निगम ने ट्रांसफार्मर के नीचे बेंच रखीं

शास्त्रत्त्ीनगर सी-ब्लॉक श्मशान घाट के पास एक ट्रांसफार्मर रखा है. नगर निगम ने ट्रांसफार्मर के नीचे लोगों के बैठने के लिए तीन बेंच डाली हैं. लोग सुबह और शाम के वक्त ट्रांसफार्मर के नीचे बेंच पर बैठे रहते हैं. ऐसे में ट्रांसफार्मर में आग लगी तो हादसा हो सकता है. इसके बाद भी इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा, इससे दिक्कत हो रही.

 

 

गाजियाबाद न्यूज़ डेस्क